Covid-19 Update

34,346
मामले (हिमाचल)
26,777
मरीज ठीक हुए
528
मौत
9,140,312
मामले (भारत)
58,985,500
मामले (दुनिया)

#Diwali मनाने लोंगेवाला बार्डर पहुंचे PM Modi, बोले- मेरी दिवाली जवानों के बीच पूरी होती है

सैनिकों के नाम का एक दीया जलाने का किया आग्रह

#Diwali मनाने लोंगेवाला बार्डर पहुंचे PM Modi, बोले- मेरी दिवाली जवानों के बीच पूरी होती है

- Advertisement -

दिवाली के अवसर पर हर वर्ष की तरह पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दीपो के इस त्योहार को सैनिकों के साथ मनाने के लिए राजस्थान के जैसलमेर ( Jaisalmer of Rajasthan) पहुंच गए। उनके साथ इस बार चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ बिपिन रावत (Chief of Defense Staff Bipin Rawat) सेना प्रमुख मनोज मुकुंद नरवणे और बीएसएफ के डीजी राकेश अस्थाना मौजूद हैं। पीएम मोदी ( PM Modi) ने यहां पर सरहद पर तैनात जवानों के परिजनों को नमन किया और कहा, मेरी दिवाली जवानों के बीच ही पूरी होती है। आप हैं तो देश का त्‍योहार है। मैं देश की ओर से जवानों के लिए मिठाई लेकर आया हूं। मिठाई में देश की हर मां के मिठास का अनुभव है। आपके लिए देशवासियों का प्‍यार लाया हूं। उन्होंने हर किसी की जुबां पर लोंगेवाला पोस्‍ट का नाम है। लोंगेवाला पोस्‍ट पर शौर्य गाथा लिखी गई है। पराक्रम की चर्चा होगी तो बैटल ऑफ लोंगेवाला को जाना जाएगा।’ पराक्रम की चर्चा होगी तो बैटल ऑफ लोंगेवाला को जाना जाएगा।’

 

पीएम ने कहा कि लोंगेवाला युद्ध के 50 साल पूरे होने जा रहे हैं. पूरा देश वीरों की गाथा सुनकर गौरवान्वित होगा। उन्होंने कहा कि अपने वीर सपूतों पर भारत माता को गौरव है। पीएम मोदी ने 1971 में पाकिस्तान के साथ हुए लोंगेवाला के ऐतिहासिक युद्ध को याद करते हुए कहा कि यहां भारतीय जवानों ने इतिहास लिखा था. पीएम ने कहा कि इस लड़ाई ने साबित किया था कि भारतीय सैन्य संगठन के सामने कोई भी शक्ति टिकने वाली नहीं।

 

यह भी पढ़ें: #Diwali पर जगमग हुई Ayodhya:सरयू के किनारे जलाए पांच लाख 51 हजार दीये

 

जैसलमेर बॉर्डर पर स्थित यह वही लोंगेवाला पोस्ट है, जहां 1971 की लड़ाई सबसे पहले यहीं लड़ी गई थी और भारतीय सेना के वीर जवानों ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी।  यहां पर सीमा की सुरक्षा के लिए बीएसएफ के जवान( BSF Jawan)  तैनात रहते हैं। इसके अलावा, यहां पर प्रसिद्ध तनोट माता का मंदिर भी है। लोंगेवाला मूल रूप से बीएसएफ का एक पोस्ट है। इसे पहले पीएम नरेंद्र मोदी ने आज देशवासियों को दिवाली की शुभकामनाएं दीं। पीएम मोदी ने 2014 में कार्यभार संभालने के बाद से उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू कश्मीर के अग्रिम इलाकों में सैनिकों के साथ समय गुजारते हुए दिवाली मनाई है।  दिवाली की पूर्व संध्या पर मोदी ने देश की जनता से आग्रह किया कि वह इस त्योहार सैनिकों के नाम का एक दीया जरूर जलाएं। पीएम ने ट्वीट कर कहा, ‘इस दिवाली, आइए एक दिया सैल्यूट टू सोल्जर्स (सैनिकों को सलाम) के तौर पर भी जलाएं। सैनिकों के अद्भुत साहस को लेकर हमारे दिल में जो आभार है उसे शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता।

जाहिर है कि लोंगेवाला का युद्ध दिसंबर 1971 के भारत और पाकिस्तान के जंग के समय हुआ प्रमुख युद्ध था। यह पश्चिमी क्षेत्र में लड़ा गया पहला बड़ा युद्ध था जो आक्रमणकारी पाकिस्तानी बलों और भारतीय सेना के जवानों के बीच लोंगेवाला में हुआ था। दरअसल, टैकों से लैस पाकिस्तानी सेना जैसलमेर वाले इलाके में अपना बेस बनाकर कब्जा करना चाहती थी, मगर भारतीय सेना ने उनके मंसूबों को पूरी तरह से नाकाम कर दिया था।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है