Covid-19 Update

38,327
मामले (हिमाचल)
28,993
मरीज ठीक हुए
602
मौत
9,351,224
मामले (भारत)
61,988,059
मामले (दुनिया)

अब श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से जाना जाएगा Kolkata Port

अब श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम से जाना जाएगा Kolkata Port

- Advertisement -

कोलकाता। पीएम नरेंद्र मोदी ने कोलकाता पोर्ट (Kolkata Port) के 150 साल पूरे होने पर इसके नाम को बदलने का ऐलान किया है। अब इस पोर्ट को श्यामा प्रसाद मुखर्जी पोर्ट (Shyama Prasad Mukherjee Port) के नाम से जाना जाएगा।
कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के 150 साल पूरे होने पर एक कार्यक्रम आयोजित किया गया। पीएम मोदी ने पट्टिका का अनावरण किया। इस दौरान नेता जी सुभाष चंद्र बोस इंडोर स्टेडियम, कोलकाता में भारी संख्या में लोग मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान पीएम मोदी ने ट्रस्ट के कर्मचारियों के फंड के लिए 501 करोड़ रुपये का चेक भी दिया। इसी कार्यक्रम में पीएम मोदी ने पोर्ट के दो कर्मचारियों जिनमें 105 साल के पोर्ट के कर्मचारी नगीना भगत और नरेश चंद्र चक्रवर्ती को सम्मानित किया और उनके पैर भी छुए।

 

यह भी पढ़ें: विवेकानंद जयंती : बेलूर मठ में बोले पीएम मोदी – CAA पर युवाओं में फैले भ्रम को दूर करना हमारी जिम्मेदारी

पीएम ने कहा कि कोलकाता (Kolkata) का ये पोर्ट भारत की औद्योगिक, आध्यात्मिक और आत्मनिर्भरता की आकांक्षा का प्रतीक है। ऐसे में जब ये पोर्ट 150वें साल में प्रवेश कर रहा है, तब इसको न्यू इंडिया के निर्माण का भी एक प्रतीक बनाना आवश्यक है। पीएम ने कहा कि पश्चिम बंगाल की, देश की इसी भावना को नमन करते हुए मैं कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट का नाम, भारत के औद्योगीकरण के प्रणेता, बंगाल के विकास का सपना लेकर जीने वाले और एक देश, एक विधान के लिए बलिदान देने वाले डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी के नाम पर करने की घोषणा करता हूं।

पीएम मोदी ने कहा कि मां गंगा के सानिध्य में, गंगासागर के निकट, देश की जलशक्ति के इस ऐतिहासिक प्रतीक पर, इस समारोह का हिस्सा बनना सौभाग्य की बात है। कोलकाता पोर्ट के विस्तार और आधुनिकीकरण के लिए आज सैकड़ों करोड़ रुपए के इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोजेक्ट्स का लोकार्पण और शिलान्यास भी किया गया है। आदिवासी बेटियों की शिक्षा और कौशल विकास के लिए हॉस्टल और स्किल डेवलपमेंट सेंटर का शिलान्यास हुआ है। पीएम मोदी ने कहा कि ये पोर्ट सिर्फ मालवाहकों का ही स्थान नहीं रहा, बल्कि देश और दुनिया पर छाप छोड़ने वाले ज्ञानवाहकों के चरण भी यहां पड़े हैं। इससे पहले कोलकाता पोर्ट ट्रस्ट के प्रवेश द्वार पर पीएम को विरोध का सामना करना पड़ा। यहां पर कुछ लोगों ने पीएम मोदी को काले झंडे दिखाए।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है