पीएनबी के बाद अब इन तीन बैंकों ने की गलती, RBI ने लगाया 8 करोड़ का जुर्माना

पीएनबी में भी स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर से हुआ घोटाला

पीएनबी के बाद अब इन तीन बैंकों ने की गलती, RBI ने लगाया 8 करोड़ का जुर्माना

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत के केन्द्रीय बैंक रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने तीन बैंकों कर्नाटक बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया और करूर वैश्य बैंक पर पीएनबी की ही तरह गलती करने पर 8 करोड़ का जुर्माना लगाया है। दरअसल, इन तीनों बैंकों को स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर के निर्देशों का पालन न करने का दोषी ठहराया गया है। बता दें स्विफ्ट मैसेजिंग सॉफ्टवेयर में ही गड़बड़ी कर नीरव मोदी (Neerav Modi) व मेहुल चौकसी ने पीएनबी (PNB) में 14 हजार करोड़ रुपए के घोटाले को अंजाम दिया था। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया इसी बात से खफा था कि इतने बड़े घोटाले के बाद भी बैंक सुधर नहीं रहे हैं, लिहाजा उसे इस पर कार्रवाई कर कर बैंकों को जुर्माना लगाना पड़ा।

 

यह भी पढ़ें  –  बड़ा घोटाला: बड़े उद्योगपतियों ने स्टेट बैंक को लगाया करीब 8000 करोड़ का चूना

 

RBI ने कर्नाटक बैंक पर चार करोड़ रुपए, यूनाइटेड बैंक पर तीन करोड़ रुपए और करूर वैश्य बैंक पर एक करोड़ रुपए का जुर्माना लगाया है। करूर बैंक व कर्नाटक बैंक ने आरबीआई की कार्रवाई की जानकारी भी दी है। करूर वैश्य ने कहा कि आरबीआई ने स्विफ्ट ऑपरेशंस पर जारी निर्देशों का पालन न करने के लिए बैंक पर 1 करोड़ रुपए का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने विभिन्न स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित करते हुए कहा है कि आरबीआई के सर्कुलर का पालन न करने और इसका उल्लंघन पर 14 दिनों के भीतर बैंकों पर कार्रवाई की गई है। बता दें स्विफ्ट संदेश भेजने वाला एक वैश्विक सॉफ्टवेयर है, जिसका इस्तेमाल वित्तीय संस्थाएं लेनदेन के लिए करती हैं। इस मैसेजिंग सॉफ्टवेयर के दुरुपयोग से पीएनबी में 14,000 करोड़ रुपए की भारी धोखाधड़ी को अंजाम दिया गया। पीएनबी धोखाधड़ी के बाद आरबीआई का रुख बैंकों के लेनदेन को लेकर कड़ा बना हुआ है।

 

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है