Covid-19 Update

36,566
मामले (हिमाचल)
28,080
मरीज ठीक हुए
575
मौत
9,266,697
मामले (भारत)
60,719,949
मामले (दुनिया)

भारत ने LAC पर तैनात किया एयर डिफेंस सिस्‍टम: अब Missile से दिया जाएगा हवाई हरकत का जवाब

भारत ने LAC पर तैनात किया एयर डिफेंस सिस्‍टम: अब Missile से दिया जाएगा हवाई हरकत का जवाब

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत-चीन (India-China) के मध्य जारी सीमा विवाद दिनों-दिन गहराता जा रहा है। चीनी सेना ने पूर्वी लद्दाख में बॉर्डर के पास जिस तरह से घेरा बंदी कर रखी है, उसे देखकर ऐसा तो बिलकुल भी नहीं लगता कि वे जल्द वापस लौट जाएंगे। चीन ने लाइन ऑफ एक्‍चुअल कंट्रोल (LAC) के उस पार अपनी एयर फोर्स को तैनात कर रखा है। ऐसे में उनके तरफ से किसी भी हरकत का फौरन माकूल जवाब देने के लिए भारतीय वायुसेना (IAF) ने एयर डिफेंस सिस्‍टम (Air defense system) तैनात कर दिया है। जो चीन के किसी भी फाइटर जेट को कुछ सेकेंड्स में तबाह कर सकता है।

यह भी पढ़ें: PM मोदी China की ओर से हमारे क्षेत्र में घुसपैठ की खुलकर निंदा क्यों नहीं करते?: सिब्बल

भारत ने सर्विलांस में जो कमी थी, उसे भी दूर कर लिया है

एक सरकारी सूत्र द्वारा इस बारे में जानकारी देते हुए बताया गया है कि सेक्‍टर में बढ़ते बिल्‍ड-अप के बीच, इंडियन आर्मी और इंडियन एयरफोर्स, दोनों के एयर डिफेंस सिस्‍टम तैनात कर दिए गए हैं ताकि चीनी एयरफोर्स या PLA चॉपर्स की किसी गलत हरकत से निपटा जा सके। गौरतलब है कि पिछले दो हफ्तों में चीनी एयरफोर्स ने सुखोई-30 और अपने स्‍ट्रेटीजिक बॉम्‍बर्स को LAC के उसपार तैनात किया था। जो LAC के पास 10 किलोमीटर के दायरे में उड़ान भरते नजर आए थे। ऐसे में चीन के इरादे भांपते हुए भारत की तरफ से एयर डिफेंस सिस्‍टम की तैनाती का फैसला किया गया। इस अलावा भारत ने सर्विलांस में जो कमी थी, उसे दूर कर लिया है और अब कोई इलाका सुरक्षा बलों की नजर से अछूता नहीं है।

गलवान घाटी में एक कंस्ट्रक्शन साइट तक भी आते हैं चीनी हेलीकॉप्टर्स

पिछले महीने की शुरुआत में जब चीनी सेना ने भारतीय इलाकों में घुसपैठ शुरू की, तभी IAF ने Su-30MKI को पूर्वी लद्दाख सेक्‍टर में भेज दिया था। सूत्रों ने बताया कि चीनी हेलीकॉप्टर्स अपने दावे वाले क्षेत्रों में बार-बार आ रहे हैं। वे गलवान घाटी में एक कंस्ट्रक्शन साइट तक भी आते हैं। बतौर रिपोर्ट्स मौजूदा तनाव वाले सभी स्थानों पर चीनी विमान उड़ रहे हैं, जिनमें दब सेक्टर नॉर्थ (दौलत बेग ओल्डी सेक्टर), गलवान घाटी, पेट्रोलिंग पॉइंट 14, 15, 17 और 17 ए के अलावा पैंगोंग त्सो फिंगर 3 इलाके के नजदीक उड़ रहे हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है