आज से बदल जाएंगी ये चीजें, आपके जीवन पर होगा सीधा असर

पीएनबी और इलाहाबाद बैंक का लोन हो जाएगा सस्ता

आज से बदल जाएंगी ये चीजें, आपके जीवन पर होगा सीधा असर

- Advertisement -

नई दिल्ली। 1 मार्च यानी आज से कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर आप पर और देश के हर आम आदमी के जीवन पर पड़ने वाला है। दरअसल ये नए नियम आपसे सीधे जुड़े हुए हैं, ऐसे में आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है। ऐसे में आपके लिए ये खबर बेहद जरूरी है। यहां जानिए 1 मार्च से क्या-क्या बदलाव होने जा रहे हैं :

1 : ई-रिफंड्स जारी करेगा इनकम टैक्स डिपार्टमेंट- 1 मार्च 2019 इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ई-रिफंड्स ही जारी करेगा और यह भी उन्हीं बैंक अकाउंट्स में जारी किए जाएंगे जो पैन से जुड़े होंगे। इसके अतिरिक्त टैक्सपेयर्स को टैक्स रिफंड पाने के लिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के ई-फाइलिंग पोर्टल से अपने बैंक अकाउंट को प्री-वैलिडेट भी करना होगा। टैक्स रिफंड पाने के लिए टैक्सपेयर्स को अपने बैंक अकाउंट को PAN करना होगा। अगर आपका पैन आपके बैंक अकाउंट से नहीं जुड़ा है तो इनकम टैक्स रिफंड पाने के लिए आपको अपने बैंक ब्रांच को जल्दी जरूरी डिटेल देने होंगे।

2 : होम-ऑटो लोन सस्ता- SBI के बाद अब पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने भी लोन सस्‍ता कर दिया है। पीएनबी ने ब्याज दर में 0.10 प्रतिशत अंक की कटौती करने का फैसला किया है। यह कटौती विभिन्न समयावधि के कर्ज के लिये की गई है। यह कटौती एक मार्च 2019 से लागू की जाएगी। वहीं इलाहाबाद बैंक ने भी पीसीए फ्रेमवर्क से बाहर आने के एक दिन बाद ही एमसीएलआर दर में 0.10 प्रतिशत की कटौती का ऐलान किया है।

3 : डिजिटल हो रही है LIC- LIC डिजिटल होने जारी रही और अगले महीने 1 मार्च 2019 से ऑटोमेटेड SMS के जरिए पॉलिसीधारक को प्रीमियम से जुड़ी जानकारी देगी। दरअसल, एलआईसी 1 मार्च से डिजिटल होने जा रही है। इसके बाद जब भी एलआईसी के पॉलिसीहोल्डर्स का प्रीमियम भरने की तारीख आएगी या प्रीमियम जमा नहीं करने पर पॉलिसी लैप्स होगी या उनका बोनस जुड़ेगा तो एलआईसी की तरफ से ऐसी सभी सूचनाएं एक एसएमएस के माध्यम से आपके मोबाइल पर भेजी जाएंगी। वहीं यदि आपको SMS नहीं मिला तो समझ जाएं कि आपका नंबर या तो रजिस्टर्ड नहीं है या अपडेट नहीं है। इसलिए आप जल्द से जल्द अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर कराएं।

4 : एसबीआई की शाखा में बिकेंगे चुनावी बॉन्ड– मार्च में इलेक्टोरल बॉन्ड (Electoral Bonds) यानी चुनावी बॉन्ड की बिक्री शुरू होगी। चुनावी बॉन्ड की बिक्री एसबीआई की शाखाओं में होगी। इसके लिए एसबीआई की 29 शाखाओं का चयन किया गया है।

5 : UGC NET June 2019 रजिस्‍ट्रेशन- प्रक्रिया 1 मार्च से शुरू- राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) जून में यूजीसी नेट (UGC NET) का आयोजन करेगी और सहायक प्रोफेसर तथा जेआरएफ पात्रता परीक्षा के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 1 मार्च से शुरू हो जाएगा। परीक्षा 20, 21, 24, 25, 26 और 28 जून 2019 को आयोजित होने वाली है। इसमें दो पेपर होंगे और दोनों पेपर तीन घंटे की अवधि में आयोजित किए जाएंगे।

 

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है