Covid-19 Update

41,229
मामले (हिमाचल)
32,309
मरीज ठीक हुए
656
मौत
9,484,506
मामले (भारत)
63,870,336
मामले (दुनिया)

नए साल में WhatsApp ला रहा ये खास फीचर्स, फेक मैसेज पर लगेगी लगाम

नए साल में WhatsApp ला रहा ये खास फीचर्स, फेक मैसेज पर लगेगी लगाम

- Advertisement -

नई दिल्ली। व्हाट्सऐप 1.6 अरब एक्टिव यूजर्स के साथ सबसे ज्यादा इस्तेमाल की जाने वाली इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है। पिछले साल इस ऐप में कई बदलाव देखने को मिले और कुछ नए फीचर्स भी यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतर करने के लिए दिए गए हैं। व्हाट्सऐप (WhatsApp) पर बेहतर प्रिवेसी देने से लेकर ग्रुप इनवाइट जैसे फीचर यूजर्स को पिछले साल मिले हैं। साल 2020 में भी व्हाट्सऐप कई नए फीचर्स ऐप में ऐड करेगा और इनमें से कुछ को प्लैटफॉर्म अपने बीटा ऐप में टेस्ट भी कर रहा है। इन खास फीचर्स के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं …

रिवर्स इमेज सर्च : 2020 में मिलने वाले सबसे खास फीचर्स (Special features) में रिवर्स इमेज सर्च टूल भी शामिल हो सकता है। इसकी मदद से किसी फोटो का सोर्स पता किया जा सकेगा और फेक मैसेजेस पर लगाम लगाई जा सकेगी। इस फीचर की मदद से व्हाट्सऐप फेक न्यूज से भी यूजर्स को अलर्ट कर पाएगा। इसके लिए कंपनी पहले ही भारत में ‘फ्रीक्वेंटली फॉरवर्डेड’ अलर्ट फीचर ला चुकी है, जो कई बार फॉरवर्ड किए गए मेसेज पर बैनर की तरह दिखता है।

डार्क मोड : व्हाट्सऐप यूजर्स को डार्क मोड का काफी इंतजार है। पिछले दो साल से व्हाट्सऐप डार्क मोड की चर्चा चल रही है। कंपनी ने अभी डार्क मोड रिलीज करने को लेकर कोई ऑफिशल जानकारी नहीं दी है। एक्सपर्ट्स का कहना है कि व्हाट्सऐप तेजी से इस फीचर की टेस्टिंग में जुटा है और इसका बीटा अपडेट भी जारी कर दिया जाएगा।

सेल्फ डिस्ट्रक्टिंग मेसेज : इस फीचर की मदद से व्हाट्सऐप चैट मेसेज यूजर द्वारा तय किए गए समय पर खुद से डिलीट (Delete) हो जाएंगे। मेसेज ऑटोमैटिकली डिलीट होने के लिए 1 घंटा, 1 दिन, 1 हफ्ता, 1 महीना और 1 साल का ऑप्शन मिलता है। उदाहरण के तौर पर अगर किसी यूजर ने भेजे गए मेसेज के डिलीट होने के लिए 1 घंटे का लिमिट सेट किया है तो वह 1 घंटे बाद अपने आप ही चैट से डिलीट हो जाएगा। बता दें कि व्हाट्सऐप ने इस फीचर को अभी केवल ऐंड्रॉयड बीटा वर्जन पर उपलब्ध कराया है।

व्हाट्सऐप पर ऐड : व्हाट्सऐप अब तक पूरी तरह से फ्री ऐप रहा है और इसपर किसी तरह के कोई ऐड यूजर्स को परेशान नहीं करते, लेकिन अब यह बदलने वाला है। फेसबुक की ओनरशिप वाले व्हाट्सऐप पर 2020 से विज्ञापन नजर आएंगे। शुरुआती दौर में विज्ञापन ऐप के स्टेटस फीचर में दिखाई देंगे। इसी तरह के विज्ञापन हम फिलहाल इंस्टाग्राम में भी देखते हैं। शेयर किए गए एक डेमो में दिखाया गया है कि पूरी स्क्रीन पर ऐड को डिस्प्ले किया जाएगा।

पुराने फोन्स पर सपोर्ट खत्म : व्हाट्सऐप ने विंडोज स्मार्टफोन पर ऐप का सपोर्ट 31 दिसंबर, 2019 को खत्म कर दिया है। कंपनी की ओर से अनाउंस किया गया है कि व्हाट्सऐप का सपोर्ट iOS7 से पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलने वाले किसी भी iPhone और वर्जन 2.3.7 जिंजरब्रेड इंस्टॉल वाले किसी भी ऐंड्रॉयड डिवाइस पर व्हाट्सऐप का सपोर्ट नहीं मिलेगा। हालांकि, इन स्मार्टफोन्स के लिए ऐप का सपोर्ट अभी बंद नहीं हुआ है और 1 फरवरी, 2020 के बाद बंद होगा।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें…

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है