Covid-19 Update

40,518
मामले (हिमाचल)
31,548
मरीज ठीक हुए
636
मौत
9,457,551
मामले (भारत)
63,286,254
मामले (दुनिया)

UGC के निर्देश : सितंबर के अंत तक करवानी होंगी UG Final Semester की परीक्षाएं, और भी बहुत कुछ, जानें

UGC के निर्देश : सितंबर के अंत तक करवानी होंगी UG Final Semester की परीक्षाएं, और भी बहुत कुछ, जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना संकट के बीच कॉलेजों एवं विश्वविद्यालयों के अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित करने को लेकर गृह मंत्रालय (Home Ministry) ने अनुमति प्रदान कर दी है। केंद्र से हरी झंडी मिलने के बाद यूजीसी ने आपात बैठक कर फैसला किया कि विवि एवं संस्थानों को सितंबर महीने के अंत तक परीक्षाएं करवानी होगी। यूजीसी ने हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय के कुलपति की अगुवाई में एक उच्च स्तरीय कमेटी भी गठित की थी जिसकी रिपोर्ट के बाद यूजीसी बोर्ड ने यह फैसला लिया है। यूजीसी (UGC) की आपात बैठक में फैसला लिया गया है कि यदि कोई विश्वविद्यालय जुलाई में परीक्षा आयोजित करना चाहे तो ऑनलाइन कर सकता है क्योंकि 31 जुलाई तक लॉकडाउन है जो शिक्षण संस्थानों पर लागू होता है। अगस्त और सितंबर के हालात यदि ठीक रहे तो विवि अपनी सुविधानुसार ऑनलाइन, ऑफलाइन या मिश्रित तरीके से परीक्षाएं करा सकेंगे। आखिरी सेमिस्टर के अलावा अन्य सेमिस्टर के नतीजे पिछले प्रदर्शन एवं आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किए जाएंगे।

ये भी पढे़ं – हिमाचलः स्कूलों में होंगी UG छठे सेमेस्टर की परीक्षाएं, विस सत्र पर क्या बोले भारद्वाज-जानिए

 

गृह मंत्रालय का कहना है कि यूजीसी के अनुसार अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं (Final semester examinations) अनिवार्य हैं। पत्र में लिखा गया है कि फाइनल टर्म की परीक्षाएं बहुत जरूरी हैं, इसलिए स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा मंजूर एसओपी के तहत परीक्षाएं कराईं जाएंगी। कॉलेजों को कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय के मानकों का पालन करना होगा, जिसमें दो गज की दूरी, मास्क एवं आरोग्य सेतु ऐप जैसे प्रावधान शामिल हैं। गृह मंत्रालय द्वारा उच्च शिक्षा सचिव को भेजे पत्र में कहा गया है कि यूजीसी के दिशा-निर्देशों के अनुसार अंतिम सत्र की परीक्षा आयोजित की जाए। इसमें स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा अनुमोदित मानक संचालन प्रक्रिया का कड़ाई से पालन करने को कहा गया है।

 

 

ये कहा था हिमाचल प्रदेश के शिक्षा मंत्री ने

हिमाचल प्रदेश की बात की जाए तो सोमवार को शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज (Suresh Bhardwaj) ने कहा था कि यूजी के छठे सेमेस्टर यानि फाइनल एयर (Final Year) की परीक्षा को लेकर एचपीयू (HPU) से बातचीत हुई। 16 जुलाई से परीक्षाएं प्रस्तावित की थीं, लेकिन अनलॉक टू (Unlock-2) में शिक्षा को नहीं खोला गया है। वहीं, हिमाचल में तैयारियां भी नहीं हैं। कुछ कॉलेजों में क्वारंटाइन सेंटर (Quarantine Center) चल रहे हैं। जब तक यह खाली नहीं होते हैं तब तक परीक्षा करवाना संभव नहीं है। क्वारंटाइन सेंटर खाली करवाने के लिए सरकार से निवेदन किया है। जब सारी स्थिति ठीक होगी तब यूजी छठे सेमेस्टर का पेपर लिया जाएगा। सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन की जाएगी। काॅलेजों में काफी स्थान है और जिन काॅलेजों में स्थान की कमी होगी  उनके लिए स्कूलों में परीक्षा केंद्र बनाएं जाएंगे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है