Covid-19 Update

34,781
मामले (हिमाचल)
27,518
मरीज ठीक हुए
550
मौत
9,177,840
मामले (भारत)
59,514,808
मामले (दुनिया)

पाउडरमिल नेचर रिजर्व नेचुरल में मिला अनोखा पक्षी, एक तरफ से नर दूसरी तरफ मादा

इस तरह की यह करीब 80 हजार पक्षियों में से पांचवीं खोज

पाउडरमिल नेचर रिजर्व नेचुरल में मिला अनोखा पक्षी, एक तरफ से नर दूसरी तरफ मादा

- Advertisement -

दुनिया में आपको कई तरह के जानवर मिल जाएंगे जिनकी विशेषताएं ऐसी हैं जो सबको हैरान कर देती हैं। इनमें से एक है ‘सॉन्गबर्ड’। सॉन्गबर्ड (Songbird) एक तरफ नर है तो दूसरी तरफ मादा। इस दुर्लभ ‘सॉन्गबर्ड’ की खोज शोधकर्ताओं ने की है। इसे “जीवनकाल में एक बार” खोज के रूप में वर्णित किया जा रहा है। पिछली बार यह करीब 15 साल पहले अमेरिका के पाउडरमिल नेचर रिजर्व नेचुरल (Powdermill Nature Reserve Natural) में मिला था। इस तरह की यह करीब 80 हजार पक्षियों में से केवल पांचवीं खोज है, जिसे रिजर्व नेचुरल ने देखा है। नेचर रिजर्व नेचुरल के बर्ड बैंडिंग प्रोग्राम मैनेजर एनी लिंडसे ने बताया, ‘यहां हर कोई इसे देखकर बेहद उत्साहित थे। निश्चित रूप से यह वैज्ञानिक रुचि थी, लेकिन कुछ ऐसा देखने के बाद जो खुशी मिली थी उसे बयां नहीं किया जा सकता है।’

यह भी पढ़ें: सीवर से बचाई थी Street Dog की जान, मौत पर मालिक ने निकाली शवयात्रा, तेरहवीं भी की

पक्षी की पहचान रोज ब्रेस्टेड वाले ग्रोसबेक के रूप में की गई। नर और मादा ग्रोस्बीक्स अपने रंग से अलग होते हैं: नर पक्षी में गुलाबी पंखों वाले गड्ढ होते हैं, जबकि मादाएं पीले-भूरे रंग की होती हैं। इस पक्षी के शरीर के किनारे अलग-अलग रंग के थे। इस आनुवंशिक भिन्नता को मादा रोग (gynandromorphism) के रूप में जाना जाता है (ग्रीक में gyne का मतलब मादा है; andro का अर्थ है नर, और morph का अर्थ है विविधता)।

इसकी दुर्लभता के कारण, वैज्ञानिकों को इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है कि पक्षी के जीवन को मादा रोग कैसे प्रभावित करता है। लिंडसे ने बताया, ‘शायद इसका कोई फायदा नहीं है। यह निश्चित रूप से संभोग करने की क्षमता को प्रभावित करेगा। हम नहीं जानते कि क्या मादा पक्ष में एक कार्यात्मक अंडाशय है। यदि यह करता है और यह एक पुरुष साथी को आकर्षित करने में सक्षम है तो यह फिर पैदा हो सकता है।’ चूंकि खोज प्रजनन के मौसम के दौरान नहीं की गई थी, इसलिए सॉन्बर्ड किसी भी व्यवहार संबंधी संकेतों को प्रदर्शित नहीं कर रहा था और इससे सवालों के जवाब भी नहीं मिल रहे थे। इस पक्षी के बारे में ज्यादा जानना रोचक होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है