Covid-19 Update

39,406
मामले (हिमाचल)
30,470
मरीज ठीक हुए
632
मौत
9,393,039
मामले (भारत)
62,573,188
मामले (दुनिया)

Monsoon ने दी Kerala के तट पर दस्तक: बारिश के बीच राज्य के 9 जिलों में येलो अलर्ट

Monsoon ने दी Kerala के तट पर दस्तक: बारिश के बीच राज्य के 9 जिलों में येलो अलर्ट

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने घोषणा की है कि मानसून केरल पहुंच चुका है। दक्षिण पश्चिम मानसून (Monsoon) ने सोमवार को केरल (Kerala) में दस्तक दी। के साथ ही चार महीने का लंबा बारिश वाला मौसम शुरू हो गया। इस बारे में जानकारी देते हुए मौसम विभाग द्वारा बताया गया कि आज केरल में मानसून का आगमन हुआ। कम दवाब के क्षेत्र की वजह से बने अवसाद के कारण 3-4 तारीख के बीच दादरा नगर हवेली, नॉर्थ कोंकण, नॉर्थ मध्य महाराष्ट्र, दमन दीव में भारी बारिश होगी। यहां लोगों को ज्यादा सावधानी बरतनी पड़ेगी। सोमवार सुबह से केरल के कुछ हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है।

यह भी पढ़ें: पत्थर दिल मां-बाप AIIMS में छोड़ गए 9 महीने के मासूम का शव, Corona से हुई थी मौत

जल्द ही मानसून देश के दूसरे राज्यों में भी पहुंच जाएगा

केरल में भारी बारिश के बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने राज्य के 9 जिलों के लिए येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है। मौसम विभाग ने नौ जिलों- तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, अलाप्पुझा, कोट्टायम, एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम और कन्नूर के लिए येलो अलर्ट जारी कर रखा है। विभाग द्वारा बताया गया है कि जल्द ही मानसून देश के दूसरे राज्यों में भी पहुंच जाएगा। मौसम विभाग ने शनिवार को इसे मानसून से पहले होने वाली बारिश बताया था। जबकि मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट ने दावा किया था कि दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने केरल के तट पर दस्तक दे दी है। हालांकि, भारतीय मौसम विभाग ने स्काईमेट के दावे को खारिज करते हुए कहा था कि फिलहाल परिस्थितियां ऐसी घोषणा करने के अनुकूल नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: एक हफ्ते के लिए सील रहेंगे Delhi के बॉर्डर, बाजार में सभी Shops रहेंगी खुली

देश के पश्चिम तट पर अरब सागर में उठ रहा है चक्रवाती तूफान

इस सब के बीच देश के पश्चिम तट पर अरब सागर में चक्रवाती तूफान उठ रहा है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार 31 मई को पुष्टि की है कि अरब सागर और लक्ष्यद्वीप के बीच बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में तेजी ला सकता है। ‘निसर्ग’ नाम के इस समुद्री तूफान के अगले सप्ताह महाराष्ट्र और गुजरात की तटीय सीमा से टकराने की संभावना है। इससे मुम्बई के अत्याधिक प्रभावित होने की आशंका है। चक्रवात चेतावनी प्रभाग ने कहा, ‘इस तूफान के दो जून सुबह उत्तर की ओर बढ़ने की आशंका है और फिर यह उत्तर-पूर्व की ओर मुड़ेगा और तीन जून शाम या रात को हरिहरेश्वर (रायगढ़, महाराष्ट्र) और दमन के बीच उत्तर महाराष्ट्र और दक्षिण गुजरात के तटों को पार करेगा।’

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group.

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है