Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,419,405
मामले (भारत)
176,212,172
मामले (दुनिया)
×

दो वर्ष में 40 हजार टन बढ़ा मशरूम का उत्पादन

दो वर्ष में 40 हजार टन बढ़ा मशरूम का उत्पादन

- Advertisement -

सोलन। भारत के खुंब शहर सोलन की 22वीं वर्षगांठ पर खुंब अनुसंधान निदेशालय चंबाघाट ने एक दिवसीय राष्ट्रीय मशरूम मेले का आयोजन किया। इसमें सोलन (Solan) के मशरूम उत्पादक सहित देश के लगभग 25 राज्यों के करीब 1 हजार से अधिक खुंब उत्पादकों, किसानों और अनुसंधानकर्ताओं ने ‘खुंब उत्पादन तकनीकियों पर आधारित प्रदर्शनी’ में भाग लिया।



यह भी पढ़ें: एक रुपए बढ़ा दूध का खरीद मूल्य, बेसहारा पशु रहित पंचायत को मिलेंगे 10 Lakh

 

कार्यक्रम का विधिवत उद्घाटन मुख्यातिथि भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद नई दिल्ली, बागवानी विज्ञान के उप महानिदेशक डॉ आनंद कुमार सिंह ने किया। उन्होंने मशरूम मेले में आए देश के विभिन्न स्थानों से आए किसानों और मशरूम उत्पादकों द्वारा प्रदर्शित उत्पादों को देखा और उनके कार्यों की सराहना भी की। डॉ आनंद कुमार सिंह ने कहा कि पिछले दो वर्षों में मशरूम उत्पादन में 40 हजार टन की वृद्धि हुई है।

इस दौरान निदेशालय की ओर से एक दिवसीय ‘किसान गोष्ठी’ का भी आयोजन किया गया जिसमें मशरूम (Mushroom) की नवीनतम उत्पादन तकनीकों के बारे में देशभर से आए किसानों को महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। इस खुंब मेले में सरकारी और गैर सरकारी स्वंय सेवी संस्थाओं ने मशरूम से तेयार की गए विभिन्न उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई। बागवानी विभाग के उपनिर्देशक आनंद कुमार ने बताया कि मे मशरूम मेले का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस मेंले के माध्यम से देश भर के किसानों को मशरूम उत्पादन एवं उससे बने उत्पादन की नवीनतम जानकारियां प्रदान की जाती हैं। उन्होंने कहा कि इस तरह के मेले युवावर्ग सहित हर वर्ग को मशरूम उत्पादन के लिए प्रेरित करते हैं।

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है