Covid-19 Update

58,645
मामले (हिमाचल)
57,332
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,112,241
मामले (भारत)
114,689,260
मामले (दुनिया)

कपूर बोलेः लोस टिकट के लिए दावेदार तो नहीं पर पार्टी का निर्णय सर्वमान्य

कपूर बोलेः लोस टिकट के लिए दावेदार तो नहीं पर पार्टी का निर्णय सर्वमान्य

- Advertisement -

डॉ. चांद/नगरोटा बगवां। वह टिकट के लिए दावेदार तो नहीं हैं पर वक्त आने पर पार्टी जो भी दिशा-निर्देश देगी, उसका अनुशासित सिपाही की तरह पालना की जाएगी। पार्टी का निर्णय सर्वमान्य होगा। यह बात नगरोटा बगवां में अखिल भारतीय जनजातीय मोर्चा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष त्रिलोक कपूर ने मीडिया से बातचीत करते हुए कही। देश में शांता कुमार ने इस एसटी समुदाय को राजनीतिक पहचान दी तथा किशन कपूर जैसे इस समुदाय से जुड़े व्यक्ति को टिकट देकर तीन-तीन बार मंत्री बनाया। कांग्रेस ने इस एसटी की अनदेखी ही की है। जब-जब भी बीजेपी की सरकार केंद्र और हिमाचल में आई एसटी को मान और सम्मान ही दिया। हिमाचल में कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र में 17 विधानसभा क्षेत्र हैं, जिसमें 13 विधानसभा क्षेत्र में एसटी समुदाय का प्रभाव है तथा निर्णायक भूमिका में यह समुदाय है, पर आज तक इस समुदाय की अनदेखी ही की गई।

गद्दी समुदाय से ताल्लुक रखने वालों ने कांग्रेस से मांगा टिकट तो मिला निष्कासन

कांग्रेस सरकारों में पूरे देश और विशेष कर हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा-चंबा संसदीय में जनजातीय आदिवासी समाज की अनदेखी होती रही है। हिमाचल में लगभग 375000 जनसंख्या वाले गद्दी समुदाय की कांग्रेस ने कांगड़ा-चंबा संसदीय क्षेत्र में आज दिन तक की अनदेखी। गद्दी समुदाय से ताल्लुक रखने वाले किसी भी टिकटार्थी ने कांग्रेस में मांगा टिकट उसका पार्टी से निष्कासन ही हुआ। उन्होंने कहा कि केंद्र में आज तक कभी भी इस समुदाय को कैबिनेट रैंक नहीं मिला। पहली बार जनजातीय आदिवासी समाज को अटल बिहारी वाजपेई की सरकार में 5 कैबिनेट मंत्री का पद देकर सम्मानित किया गया, वहीं राष्ट्रीय स्तर पर जनजाति अयोग का गठन किया था।

इससे पहले मलां क्षेत्र में जनजातीय मोर्चे की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने गद्दी- गुज्जर समुदाय के लोगों को पार्टी की गतिविधियों बारे जानकारी दी, जिसमें यह निर्णय लिया गया कि हर बूथ में 10 कार्यकर्ता लगभग इस समुदाय के काम करेंगे। इस बैठक में नगरोटा बगवां मंडल के जनजातीय मोर्चा के अध्यक्ष रणजीत सिंह व महामंत्री जोगिंदर सिंह उपस्थित रहे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है