Covid-19 Update

3874
मामले (हिमाचल)
2555
मरीज ठीक हुए
17
मौत
2,506,247
मामले (भारत)
21,179,055
मामले (दुनिया)

UP में समाजवादी Pension योजना पर रोक, Govt ने दिया जांच का आदेश

UP में समाजवादी Pension योजना पर रोक, Govt ने दिया जांच का आदेश

×

- Advertisement -

samajwadi pension yojna: लखनऊ। योगी आदित्‍यनाथ ने जब से CM पद की शपथ ली है, तब से एक्‍शन मोड में काम कर रहे हैं। तेजी से नए फैसले लिए जा रहे हैं और उसपर फौरन काम किया जा रहा है। मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में भी CM योगी आदित्‍यनाथ ने कई बड़े फैसले लिए। बैठक में CM योगी ने सपा सरकार द्वारा चलाई जा रही समाजवादी Pension योजना पर रोक लगा दी है और उसके पात्रता की जांच के निर्देश दिए हैं। समाज कल्याण विभाग के प्रस्तुतीकरण के दौरान योगी ने यह फैसला लिया है। उन्होंने कहा कि जांच के दौरान यह पता लगाया जाए कि जिन लोगों को Pension का लाभ मिल रहा है, वे पात्र हैं या नहीं। उन्होंने कहा कि योजना का लाभ सिर्फ पात्रों को ही दिया जाए और इस जांच को एक महीने में पूरा
किया जाए।
समाज कल्याण द्वारा संचालित योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री Pension योजना का प्रस्ताव रखा गया था। इसी दौरान यह फैसला लिया गया। सीएम ने इसके तहत अति दलित जैसे- मुसहर, नट, कंजड़ आदि तथा बनटांगियां समुदाय के व्यक्तियों को शामिल करते हुए, उन्हें लाभान्वित करने के भी निर्देश दिए हैं।


Pension योजनाओं की राशि दोगुनी 

समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित विभिन्न पेंशन योजनाओं में विधवा, दिव्यांगजन और वृद्धावस्था पेंशन के लिए उपलब्ध कराई जा रही 500 रुपए प्रतिमाह की धनराशि को दोगुना करने के संबंध में गहन समीक्षा की। उन्होंने इस विषय को प्राथमिकता देते हुए कैबिनेट में प्रस्ताव प्रस्तुत करने के निर्देश दिए हैं।

साइकिल Track भी तोड़ने की तैयारी

योगी सरकार अखिलेश की एक और महत्वाकांक्षी योजना समाजवादी साइकिल Track पर भी हथौड़ा चलाने वाली है। पिछली सरकार ने लखनऊ से लेकर नोएडा समेत यूपी के कई शहरों में साइकिल Track बनाए थे। योगी सरकार लखनऊ, नोएडा जैसे शहरों में साइकिल Track खत्म करना चाहती है। सड़कों को चौड़ा करने के नाम पर साइकिल Track हटाने की योजना है। इस सिलसिले में वित्त, नगर विकास और पीडब्लूडी मंत्रियों से चर्चा हुई है, लेकिन अभी कोई आखिरी फैसला नहीं हुआ है।

यह भी पढ़ें- Narendra Modi और मैल्कम टर्नबुल ने 6 समझौते पर किए हस्ताक्षर

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook. Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News















loading...


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है