Covid-19 Update

38,995
मामले (हिमाचल)
29,753
मरीज ठीक हुए
613
मौत
9,390,791
मामले (भारत)
62,314,406
मामले (दुनिया)

जॉर्ज फ्लॉयड मौत मामला : White House तक पहुंची प्रदर्शन की आग, Trump को सुरक्षित बंकर में ले जाया गया

जॉर्ज फ्लॉयड मौत मामला : White House तक पहुंची प्रदर्शन की आग, Trump को सुरक्षित बंकर में ले जाया गया

- Advertisement -

अमेरिका एक तरफ तो कोरोना से जंग लड़ रहा है इसी बीच वहां पर एक अश्वेत व्यक्ति की पुलिस हिरासत में हुई मौत के बाद बवाल मच गया है। कई शहरों में इस घटना के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। हालात ये हैं कि व्हाइट हाउस के पास विरोध प्रदर्शन (Protest) करने वालों का जमावड़ा लग गया है और पुलिस के साथ झड़प में प्रदर्शनकारियों की तरफ से फायरिंग की भी खबर आ रही है। हालात को देखते हुए वाशिंगटन डीसी में कर्फ्यू लगा दिया गया है। लोगों का गुस्सा इतना ज्यादा बढ़ गया कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) को व्हाइट हाउस के बंकर में जाना पड़ा। अमेरिका के 17 शहरों से लगभग 1400 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

कुछ लोगों ने जला दिया अमेरिका का झंडा

ये पूरा बवाल एक श्वेत पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन की उस हरकत की वजह से हो रहा है, जिसमें उसने 25 मई को 46 वर्षीय जॉर्ज फ्लॉयड को उसकी गर्दन पर घुटना रखकर पकड़ा। इस दौरान फ्लॉयड गिड़गिड़ाता रहा लेकिन पुलिस अफसर की निर्ममता ने जॉर्ज फ्लॉयड (George Floyd) की जान ले ली। इस घटना के बाद पुलिस अफसर पर तो एक्शन हो गया है, लेकिन जनता सड़कों पर उतर आई है। डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के खिलाफ भेदभाव के आरोप लगाते हुए जगह-जगह प्रदर्शन किए जा रहे हैं। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दफ्तर व्हाइट हाउस के बाहर भी तीन दिन से गुस्साए लोग जुटे हैं। रविवार को यहां हालात बेकाबू हो गए और पुलिस के साथ भीड़ का तनाव बढ़ गया। पुलिस ने यहां मौजूद करीब 1000 प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोल भी छोड़े। इसके बाद भीड़ भी एक्शन में आ गई। प्रदर्शनकारियों ने बैरिकेड तोड़ दिए और फायरिंग तक शुरू कर दी। इतना ही नहीं कुछ लोगों ने अमेरिका का झंडा तक जला दिया तो कुछ लोगों ने पेड़ की शाखाओं को तोड़ अपने गुस्से का इजहार किया। आसपास मौजूद वॉशरूम और मेंटिनेंस ऑफिस में आग भी लगा दी गई।

विरोध-प्रदर्शन के दौरान पुलिस अधिकारी भी घायल

वाशिंगटन डीसी के चीफ ऑफ पुलिस पीटर न्यूजहैम ने जानकारी दी है कि मेट्रोपॉलिटन पुलिस डिपार्टमेंट ने शनिवार रात 17 लोगों को गिरफ्तार किया और विरोध-प्रदर्शन के दौरान 11 पुलिस अधिकारी घायल हो गए हैं। वाशिंगटन डीसी की मेयर मूरियल बोसर ने कहा कि पुलिस हिरासत में एक निहत्थे अश्वेत व्यक्ति जॉर्ज फ्लॉयड की मौत के बाद व्हाइट हाउस के बाहर रविवार रात को प्रदर्शनकारियों और पुलिस के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर वह शहरव्यापी कर्फ्यू लगा रही है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है