Covid-19 Update

37,497
मामले (हिमाचल)
28,993
मरीज ठीक हुए
589
मौत
9,291,068
मामले (भारत)
61,032,383
मामले (दुनिया)

कुत्तों की भी Coronavirus को दुनियाभर में फैलाने में हो सकती है भूमिका: स्टडी

कुत्तों की भी Coronavirus को दुनियाभर में फैलाने में हो सकती है भूमिका: स्टडी

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत समेत समूचे विश्व में कोरोना वायरस (Coronavirus) का कहर जारी है। इस बीच मालिक्यूलर बायोलोजी एंड एवोल्यूशन में प्रकाशित एक अध्ययन में एक बड़ा ही चौंकाने वाला दावा किया गया है। इस अध्ययन के अनुसार आवारा कुत्तों (Street Dogs) ने, खास कर उनकी आंतों ने इस महामारी की उत्पत्ति में बड़ी अहम् भूमिका अदा की है। हालांकि इससे पहले स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ (WHO) ने यह बात साफ़ की थी कि जानवरों से इंसानों में कोरोना वायरस नहीं फैलता। जिसके बाद सामने आए इस अध्ययन ने सभी के होश फाख्ता कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana : चिकित्सा सुविधाओं के लिए काम आएंगी Roadways buses, जानें क्या होगा काम

इस अध्ययन में इस बात का दावा किया गया है कि यह बीमारी सांपों से शुरू हो कर कई प्रजातियों में होती हुई हाल ही में पेंगोलिन तक पहुंची है। और संभवत: इन सभी जानवरों का सार्स कोविड 2 के संक्रमण को एक दूसरे के बीच फैलाने में हाथ रहा। और इस प्रकार यह चमगादड़ों तक और उसके बाद इंसानों तक पहुंचा। कनाडा में ओटावा यूनिवर्सिटी के शिहुआ शिया के अनुसार इन जानवरों से लिए गए वायरस, सार्स कोविड-2 से काफी अलग हैं। शिया ने बताया, ‘सार्स कोविड-2 के पूर्वज वायरस और उनका निकट संबंधी वायरस, चमगादड़ों में पाया जाने वाला वायरस है, जिससे भेड़िए और कुत्तों पर आधारित कैनिडाए परिवार की आंतों में संक्रमण हुआ और संभवत: उनमें तीव्र क्रमिक विकास हुआ और वायरस छलांग लगा कर इंसानों तक में पहुंच गया।’

इससे पहले दिल्ली एम्स के निदेशक रणदीप गुलेरिया ने कहा था कि इस बात के संकेत देने वाला कोई डेटा नहीं है कि पालतू जानवर इंसानों में कोरोना वायरस संक्रमण फैला सकते हैं। उन्होंने आगे कहा, ‘यह मुख्यत: मनुष्य से मनुष्य तक फैलता है, पालतू जानवरों से इंसानों में संक्रमण की संभावना बेहद कम है, इसलिए घर पर पालतू जानवर रखना सुरक्षित है।’ गौरतलब है कि दुनिया भर में कोरोना वायरस से 19 लाख से अधिक लोग संक्रमित हैं। वहीँ 1 लाख 26 हजार से अधिक लोग अपनी जान गँवा चुके हैं। लेकिन कोरोना वायरस आखिर कैसे दुनियाभर में फैला? इस सवाल का जवाब अभी तक नहीं मिल पाया है। इस सवाल के जवाब को खोजने में दुनियाभर के वैज्ञानिक जुटे हुए हैं। वहीँ अभी तक कोरोना वायरस के लिए किसी वैक्सीन का निर्माण भी अभी तक नहीं हो सका है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है