Covid-19 Update

34,781
मामले (हिमाचल)
27,518
मरीज ठीक हुए
550
मौत
9,177,840
मामले (भारत)
59,514,808
मामले (दुनिया)

घर बैठे राशन कार्ड में जोड़ पाएंगे Family Member का नाम, करना होगा ये काम

घर बैठे राशन कार्ड में जोड़ पाएंगे Family Member का नाम, करना होगा ये काम

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में राशन कार्ड (Ration card) को ना सिर्फ राशन की खरीददारी के लिए, बल्कि अन्य कई तरह की सरकारी योजनाओं के लाभ उठाने के लिए उपयोग में लाया जाता है। हाल ही में सरकार की तरफ से भी ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’ (‘One Nation One Ration Card’) लागू करने का ऐलान किया गया है। जिसके बाद देश के किसी भी हिस्से से राशन लिया जा सकेगा। ऐसे में अगर आप अपने परिवार के किसी सदस्य का नाम राशन कार्ड में एड करना भूल गए हैं तो यह खबर आपके काम की है क्योंकि यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि किस तरह से आप घर बैठे-बैठे ही अपने घर के किसी भी सदस्य का नाम राशन कार्ड में एंटर करवा सकते हैं। इसके लिए आपको आपको अपने राशन कार्ड को ऑनलाइन माध्यम से अपडेट करवाना होगा। जानें इसके लिए आपको किस तरह के डाक्यूमेंट्स (Documents) की जरूरत होगी।

  • अगर आप इस कार्ड में घर के किसी बच्चे का नाम जुड़वाना चाहते हैं तो इसके लिए घर के मुखिया का राशन कार्ड होना अनिवार्य है। इसकी एक फोटोकॉपी और ओरिजिनल कॉपी होनी चाहिए। इसके अलावा बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र, माता-पिता का आधार कार्ड भी होना चाहिए।
  •  अगर घर में शादी के बाद आई बहु का नाम राशन कार्ड में जुड़वाना है तो इसके लिए आपको महिला का आधार कार्ड (Aadhar Card), शादी का प्रमाण पत्र, पति के राशन कार्ड की फोटोकॉपी और ओरिजिनल कॉपी (Original copy) होना चाहिए। इसके अलावा, पहले माता पिता के घर में जो राशन कार्ड था उसमें से नाम हटाने का प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है।
  • राशन कार्ड में कोई भी अपडेट करवाने के लिए आपको संबंधित राज्य के खाद्य आपूर्ति विभाग (Food supply department) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। पहली बार इस वेबसाइट पर आपको एक लॉगिन आईडी बनानी होगी।
  • लॉगिन करने के बाद इस वेबसाइट के होमपेज पर आपको नए सदस्य का नाम जोड़ने का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करने के बाद एक नया फॉर्म खुलेगा। फॉर्म में आपको परिवार के नए सदस्यों की पूरी जानकारी देनी होगी।
  • अगले स्टेप में इस फॉर्म के साथ आपको सभी उपरोक्त डॉक्युमेंट्स (Documents) की स्कैनकॉपी भी अपलोड करनी होगी। इसके बाद फॉर्म सबमिट करना होगा, फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आपको एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा, जिसके द्वारा आप इसी वेबसाइट पर लॉगिन कर फॉर्म को ट्रैक कर सकते हैं।
  • इस फॉर्म और डॉक्युमेंट्स को अधिकारी वेरिफाई करेंगे। अगर आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सही है तो इस फॉर्म को एक्सेप्ट कर लिया जाएगा और पोस्ट के जरिए आपके पते पर राशन कार्ड भेज दिया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष


HP : Board


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है