Covid-19 Update

3874
मामले (हिमाचल)
2555
मरीज ठीक हुए
17
मौत
2,506,247
मामले (भारत)
21,179,055
मामले (दुनिया)

प्लास्टिक के खात्मे को मोदी की अपील – 2 अक्टूबर तक सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करें घर-दफ्तर

वेटरनेरी विश्वविद्यालय में किया पशु आरोग्य मेले का उद्घाटन

प्लास्टिक के खात्मे को मोदी की अपील – 2 अक्टूबर तक सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त करें घर-दफ्तर

×

- Advertisement -

मथुरा। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज मथुरा में प्लास्टिक (Plastic) को खत्म करने के साथ भारत को दुग्ध उत्पादन के क्षेत्र में विश्व का अग्रणी देश बनाने की मुहिम की शुरुआत कर दी है। पीएम मोदी ने सबसे पहले वेटरनेरी विश्वविद्यालय में पशु आरोग्य मेले का उद्घाटन किया। पीएम मोदी (PM Modi) ने मेले का निरीक्षण किया और पशु पालन और इससे जुड़े अन्य विभागों की परियोजनाओं को देखा। मोदी ने देशवासियों से अपील की है कि वह 2 अक्टूबर तक अपने घरों, दफ्तरों को सिंगल यूज प्लास्टिक से मुक्त कर लें। इस दौरान उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह भी मौजूद रहे।



यह भी पढ़ें: आज मथुरा में पीएम मोदी करेंगे प्लास्टिक के खात्मे की मुहिम की शुरुआत

 

मोदी ने कहा कि आज के कार्यक्रम को प्लास्टिक के कचरे से मुक्ति के लिए शुरू किया गया है, प्लास्टिक से पशुओं, नदियों, झील, तालाब में रहने वाले प्राणियों का नुकसान होता है। ऐसे में हमें सिंगल यूज प्लास्टिक से छुटकारा पाना होगा। सिंगल यूज प्लास्टिक (Single use plastic) को रिसायकल किया जाएगा, जो रिसायकल नहीं किया जाएगा उनका इस्तेमाल सड़क बनाने में किया जाएगा। पीएम मोदी ने कहा कि अब आप अपने घर से बाहर जाएं तो सामान लेने के लिए साथ में झोला लेकर जाएं, सरकारी दफ्तरों में अब प्लास्टिक की बोतलों की बजाय मिट्टी के बर्तनों की व्यवस्था हो।

मोदी ने कहा कि आज नेशनल एनिमल डिसीज़ कंट्रोल प्रोग्राम को भी लॉन्च किया गया है। पशुओं के स्वास्थ्य, संवर्धन, पोषण और डेयरी उद्योग से जुड़ी कुछ अन्य योजनाएं भी शुरू हुई हैं, इसके अलावा मथुरा (Mathura) के इंफ्रास्ट्रक्चर और पर्यटन से जुड़े कई प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और उद्घाटन भी आज हुआ है। इस योजना का मकसद है कि गाय या अन्य जानवर सड़क पर फैली गंदगी की वजह से जो प्लास्टिक खा जाते हैं, उनसे बचाया जाए। पीएम मोदी ने यहां प्लास्टिक-कूड़ा अलग करने वाली मशीन का भी इस्तेमाल किया और वहां मौजूद लोगों से बात भी की। इतना ही नहीं पीएम मोदी ने उनके काम में हाथ भी बंटाया।

 

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook. Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Top : News















loading...


सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है