Covid-19 Update

58,879
मामले (हिमाचल)
57,406
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,156,748
मामले (भारत)
115,765,405
मामले (दुनिया)

नाहन के समीप 1.50 करोड़ से बनेगा नेचर पार्क, सीएम रखेंगे आधारशिला

नाहन के समीप 1.50 करोड़ से बनेगा नेचर पार्क, सीएम रखेंगे आधारशिला

- Advertisement -

नाहन। विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ( Vidhansabha speaker Dr Rajiv Bindal) ने कहा कि नाहन के समीप चंडीगढ़-पांवटा राष्ट्रीय उच्च मार्ग ( Chandigarh-Paonta NH) पर करीब 1.50 करोड़ रुपये की लागत से नेचर पार्क( Nature park) का निर्माण किया जा रहा है। इस पार्क के बनने से जहां प्रकृति एवं पर्यावरण प्रेमियों को खुले में विचरण करने का मौका मिलेगा वहीं वन्य जीवों की दृष्टि से भी यह महत्वपूर्ण स्थल बन कर उभरेगा। सीएम जय राम ठाकुर ( CM Jai Ram Thakur) 1 मार्च को अपने नाहन प्रवास के दौरान इस पार्क की आधारशिला रखेंगे। डॉ. बिंदल ने रविवार को नाहन ( Nahan) के समीप स्थापित होने वाले नेचर पार्क स्थल के निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें  :  लोकसभा चुनाव से पहले प्रदेश के 10 जिलों में 3 मार्च को सजेगा जनमंच

इसके बाद वन्य अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए उन्होंने बताया कि नेचर पार्क के लिए 1.50 करोड़ रुपये की कुल लागत राशि में से 75 लाख रुपये जारी किए जा चुके हैं। नेचर पार्क का निर्माण हिमाचल प्रदेश वन विभाग द्वारा किया जा रहा है और पार्क के लिए कुल आउटर एरिया 29 हेक्टेयर निर्धारित किया गया है जिसमें से 6.2 हेक्टेयर क्षेत्र का विकास किया जाएगा। बिंदल ने कहा कि कहा कि बेहद खूबसूरत पहाड़ी पर स्थित इस नेचर पार्क के बनने से नाहन क्षेत्र में पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होगी।

नेचर पार्क में चलेगी ई-रिक्शा

पर्यावरण संरक्षण के दृष्टिगत नेचर पार्क में ई-रिक्शा ( E-rickshaw) चलाने का निर्णय किया गया है। पर्यावरण प्रेमी, पर्यटक व अन्य विजिटर ई-रिक्शा के माध्यम से पार्क का विचरण कर पाएंगे। नेचर पार्क में आगुंतकों के लिए विश्राम स्थली का निर्माण भी प्रस्तावित है, इसके साथ एक समीति क्षेत्र में कैफेटेरिया, बच्चों के लिए झूले, पुष्प क्यारियों के अलावा साइकिलिंग की सुविधा भी प्रदान दी जाएगी। इस मौके पर अरण्यपाल बीएल नेगी, फारेस्ट के अधिकारी देवेन्द्र सिंह, नरेन्द्र व अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिमाचल अभी अभी की मोबाइल एप अपडेट करने के लिए यहां क्लिक करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है