Covid-19 Update

59,065
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,210,799
मामले (भारत)
117,078,869
मामले (दुनिया)

गज़ब: दो राज्यों में बंटा Indian Railway का ये स्टेशन; रेल मंत्री ने शेयर की तस्वीर, जानें

गज़ब: दो राज्यों में बंटा Indian Railway का ये स्टेशन; रेल मंत्री ने शेयर की तस्वीर, जानें

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) का इतिहास काफी पुराना है। रेलवे की कई ऐसी रोचक बातें हैं, जिनके बारे में कम ही लोगों को जानकारी है। ऐसी ही एक रोचक जानकारी रेल मंत्री पीयूष गोयल ने शनिवार को ट्विटर पर शेयर की। रेल मंत्री ने अपने एक ट्वीट में बताया कि देश में एक रेलवे स्टेशन ऐसा भी है जो दो राज्यों में स्थित है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘सूरत-भुसावल लाइन पर नवापुर (Navapur) एक ऐसा स्टेशन है, जहां स्टेशन के बीचों-बीच दो राज्यों की सीमाएं लगती हैं। इसलिए इस स्टेशन का आधा भाग गुजरात में, तो शेष आधा महाराष्ट्र में है।’

यह भी पढ़ें: रहस्य से भरा उनाकोटी, यहां जंगल के बीच बनी हैं 99 लाख 99 हजार 999 मूर्तियां

जानें क्या है स्टेशन का इतिहास

मुंबई डिवीजन का नवापुर रेलवे स्टेशन अपनी भौगोलिक स्थिति के लिए जाना जाता है। दरअसल जब यह स्टेशन बनाया गया था, तब महाराष्ट्र और गुजरात का बंटवारा नहीं हुआ था। उस समय यह बाम्बे प्रेसीडेंसी में आता था। बाद में जब अलग गुजरात राज्य का गठन हुआ है तो महाराष्ट्र और गुजरात की सीमा रेखा स्टेशन के बीचो-बीच गुजरी। जिसके कारण यह स्टेशन आधा गुजरा तो आधा महाराष्ट्र में चला गया।

स्टेशन पर लगे इस बेंच के भी हैं अलग नियम

वहीं इस स्टेशन के बीचों बीच लगा एक बेंच भी अपने आप में बेहद अनोखा है। दरअसल इस बेंच पर भी गुजरात और महाराष्ट्र का बार्डर बना हुआ है। बेंच की बायीं तरफ का हिस्सा महाराष्ट्र में है, जहां शराब बंदी नहीं है। मतलब वहां आप शराब की बोतल लेकर आएंगे तो दिक्कत नहीं है। लेकिन जैसे ही दाहिनी तरफ, मतलब गुजरात वाले हिस्से में बैठेंगे तो पुलिस पकड़ कर जेल भेज सकती है, क्योंकि गुजरात में शराब बंदी है। नवापुर रेलवे पर पुलिस स्टेशन, रिफ्रेशमेंट रूम, बुकिंग काउंटर आदि महाराष्ट्र के नंदूरबार जिले के नवापुर में आते हैं। जबकि स्टेशन मास्टर का कमरा, पैसेंजर्स वेटिंग रूम, शौचालय आदि गुजरात राज्य के तापी जिले के उच्छल में पड़ता है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है