Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,427
मामले (भारत)
200,650,253
मामले (दुनिया)
×

पंजाब-हरियाणा की तर्ज पर नेपाल बनाएगा सात राज्यों की राजधानी, नियम भी शामिल

पंजाब-हरियाणा की तर्ज पर नेपाल बनाएगा सात राज्यों की राजधानी, नियम भी शामिल

- Advertisement -

चंडीगढ़। पंजाब और हरियाणा (Punjab and Haryana) की तर्ज पर नेपाल अपने देश के सात प्रांतों की राजधानी (Capital) बनाएगा। इसके अलावा राज्यों के विधान में पंजाब-हरियाणा विधानसभा नियमों (Punjab-Haryana Legislative Assembly Rules) को शामिल करने की बात भी कही है। नेपाल (Nepal) की एक समिति ने चंडीगढ़ (Chandigarh) दौरे के बाद यह फैसला किया है। बता दें, नेपाल ने 7 नए राज्यों का गठन किया है जिनके नाम अभी तक नहीं रखे गए हैं।

नेपाल समिति का 16 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल संयोजक दीपेंद्र कुमार के नेतृत्व में सोमवार को चंडीगढ़ दौरे पर था। इस दौरान उन्होंने पंजाब-हरियाणा विधानसभा के बारे में जानकारी ली। यह समीति मंगलवार को अमृतसर में ऐतिहासिक धरोहरों का अवलोकन करेगी। नेपाल के आर्थिक प्रशासन अधिकारी एवं प्रांतीय विधायी समितियों के सचिव अलोक अग्रहरि ने बताया कि विधायी समिति ने चंडीगढ़ को सर्वश्रेष्ठ राजधानी मानते हुए इसी तर्ज पर नेपाल के सात प्रांतों की अलग-अलग राजधानी बनाने का निर्णय लिया है।


नेपाल के प्रतिनिधिमंडल ने सोमवार को पंजाब विधानसभा का दौरा किया। यह प्रतिनिधिमंडल नेपाल में बनाए गए नये सात राज्यों में से एक राज्य का प्रतिनिधित्व करता है, जो राज्य नंबर पांच के तौर पर जाना जाता है। प्रतिनिधिमंडल प्रमुख दीपेंद्र कुमार पनमगर के मुताबिक़, नेपाल में नए संविधान के अस्तित्व में आने के बाद देश में 7 नए राज्य बनाए गए हैं। इन राज्यों के अभी नाम रखे जाने हैं और स्थायी राजधानियां भी बनाईं जानी हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है