Covid-19 Update

1,99,740
मामले (हिमाचल)
1,93,403
मरीज ठीक हुए
3,411
मौत
29,762,793
मामले (भारत)
178,254,136
मामले (दुनिया)
×

Himachal: कोविड टीकाकरण की प्राथमिकता समूह सूची में ये कर्मचारी भी शामिल

कर्मचारियों को विभागों के प्राधिकृत अधिकारियों से सत्यापित प्रमाण-पत्र लाना होगा

Himachal: कोविड टीकाकरण की प्राथमिकता समूह सूची में ये कर्मचारी भी शामिल

- Advertisement -

शिमला। स्वास्थ्य विभाग (Health Department) के एक प्रवक्ता ने आज यहां कहा कि हिमाचल प्रदेश में कोविड टीकाकरण (Covid Vaccination) के उद्देश्य के लिए कर्मचारियों की नई श्रेणियां प्राथमिकता समूह के रूप में शामिल की गई हैं। इन श्रेणियों में सूचना एवं जन संपर्क विभाग (Information and Public Relations Department), कृषि विभाग, हिमाचल प्रदेश राज्य विपणन बोर्ड, बागवानी विभाग, आबकारी एवं कराधान विभाग और ग्रामीण विकास विभाग के कर्मचारी शामिल हैं। उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए इन कर्मचारियों को अपने विभागों के प्राधिकृत अधिकारियों से सत्यापित प्रमाण-पत्र लाना होगा। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण के लिए प्राथमिकता समूह सूची में शामिल श्रेणियों की संख्या अब 33 से बढ़कर 38 हो गई हैं। उन्होंने सभी लोगों से जल्द से जल्द अपना टीकाकरण करवाने का आग्रह किया है।

यह भी पढ़ें: Kangra: डेढ़ साल से बिना अवकाश ड्यूटी पर डटी यह महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता

31 मई को 18 प्लस में 25,514 लोगों का किया जाएगा टीकाकरण

राज्य में 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण (Vaccination) के लिए 31 मई को 25,514 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. निपुण जिंदल ने आज यहां कहा कि टीकाकरण के लिए पूरे राज्य में 252 टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। उन्होंने कहा कि 31 मई को टीकाकरण के लिए पंजीकरण करवाने तथा सत्र बुक करने के लिए पूरे प्रदेश में कोविन पोर्टल (Cowin Portal) पर 29 मई को ऑनलाइन स्लॉट जारी किए गए थे। उन्होंने सभी लोगों से असुविधा और अनावश्यक भीड़ से बचने के लिए अपने निर्धारित शेड्यूल के अनुसार ही टीकाकरण केंद्रों में आने का आग्रह किया है। उन्होंने लोगों से टीकाकरण केंद्रों में कोविड अनुरूप व्यवहार का पालन करने का भी आग्रह किया है।


यह भी पढ़ें: 21 हजार तक की कमाई करते हैं तो कोरोना से जान जाने पर परिवार को यूं मिलेगी पेंशन

डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि 31 मई को जिला बिलासपुर में 14 सत्र के लिए 1,560 लोगों, जिला चंबा में 15 सत्र के लिए 1,319 लोगों, जिला हमीरपुर में 17 सत्र के लिए 1,810 लोगों, जिला कांगड़ा (Kangra) में 46 सत्र के लिए 4,599 लोगों, जिला किन्नौर में 2 सत्र के लिए 280 लोगों ने पंजीकरण करवाया है। जिला कुल्लू में 15 सत्र के लिए 1,870 लोगों, जिला मंडी (Mandi) में 41 सत्र के लिए 4,090 लोगों ने, जिला शिमला में 34 सत्र के लिए 3,405 लोगों ने, जिला सिरमौर में 21 सत्र के लिए 2,068 लोगों ने, जिला सोलन में 29 सत्र के लिए 2,880 लोगों ने और जिला ऊना (Una) में 16 सत्र के लिए 1,633 लोगों ने पंजीकरण करवाया है।उन्होंने कहा कि टीकाकरण के लिए ऑन-साइट पंजीकरण की नई रणनीति के अनुसार जिला लाहुल-स्पीति के जनजातीय व दुर्गम क्षेत्रों में 2 सत्र आयोजित किए जाएगे, जिनमें एक सत्र काजा में 77 लाभार्थियों और एक केलांग में 66 लाभार्थियों के लिए आयोजित किया जाएगा। जिला चंबा के पांगी ब्लॉक में 180 लोगों के लिए ऑन-साइट पंजीकरण के साथ 2 सत्र आयोजित किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Covid में अनाथ हुए बच्चों को प्रतिमाह मिलेंगे 3,500 रुपये, CM ने शुरू की योजना

स्वीकृत कोविड टीकाकरण केंद्रों पर ही किया जाएगा टीकाकरण

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के मिशन निदेशक डॉ. निपुण जिंदल ने कहा कि कोविड महामारी से निपटने के लिए टीकाकरण एक महत्वपूर्ण बचाव उपाय हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में लोगों को अब तक कुल 23,59,142 डोज लगाई गई हैं, जिसमें 19,23,289 पहली डोज और 4,35,853 दूसरी डोज शामिल हैं। उन्होंने कहा कि कोविड टीकाकरण (Covid Vaccination) के लिए सरकार द्वारा प्रभावी रणनीति बनाई गई है। उन्होंने कहा कि यह पाया गया है कि देश के कुछ हिस्सों में कुछ निजी अस्पताल होटलों के सहयोग से कोविड टीकाकरण का पैकेज दे रहे हैं, जो राष्ट्रीय कोविड टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत जारी दिशा-निर्देशों के खिलाफ है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार के सात वर्ष पूरे होने पर बीजेपी ने बांटे फेस कवर-सैनिटाइजर

भारत सरकार ने इस बारे में सभी राज्यों को कोविड टीकाकरण के दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार प्रदेश में केवल सरकारी कोविड टीकाकरण केंद्रों, निजी अस्पतालों द्वारा चलाए जा रहे निजी कोविड टीकाकरण केंद्रों, कार्य स्थल कोविड टीकाकरण केंद्रों और घर के नजदीक बनाए गए कोविड टीकाकरण केंद्रों में ही कोविड टीकाकरण की स्वीकृति प्रदान की गई है। उन्होंने कहा कि दिशा-निर्देशों के अनुसार स्वीकृत स्थानों के अलावा यदि होटलों या अन्य किसी स्थान पर टीकाकरण किया जाता है तो आयोजकों के खिलाफ कानूनी और प्रशासनिक कार्रवाई की जाएगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है