Covid-19 Update

1,64,355
मामले (हिमाचल)
1,28,982
मरीज ठीक हुए
2432
मौत
25,227,970
मामले (भारत)
164,275,753
मामले (दुनिया)
×

Britain में #Corona के नए रूप से दुनियाभर में हड़कंप, कई देशों सहित भारत में भी उड़ानों पर रोक

Britain में #Corona के नए रूप से दुनियाभर में हड़कंप, कई देशों सहित भारत में भी उड़ानों पर रोक

- Advertisement -

नई दिल्ली। एक तरफ कोरोना वायरस की वैक्सीन तैयार होने और कई देशों में टीकाकरण शुरू होने की खबर से लोग खुश हैं, वहीं दूसरी तरफ एक और मुसीबत ने लोगों को परेशानी में डाल दिया है। ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस के नए रूप के कारण एक बार फिर से पूरी दुनिया चिंता में है। ब्रिटेन में कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन VUI-202012/01 मिला है जिसे बेहद संक्रामक बताया जा रहा है। भारत सहित कई देशों ने यूके जाने वालीं सारी फ्लाइट्स पर बैन (Ban) लगा दिया है।


भारत सरकार ने ब्रिटेन से आने वाले विमानों पर 31 दिसंबर तक रोक लगा दी है। इस नए वायरस के चलते ब्रिटेन में राजधानी लंदन समेत कई इलाकों में फिर से लॉकडाउन लागू करना पड़ा है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने बताया, ‘ब्रिटेन में मौजूदा स्थिति को देखते हुए, भारत सरकार ने फैसला किया है कि ब्रिटेन से भारत आने वाली सभी उड़ानों को अस्थायी रूप से 31 दिसंबर, 11:59 बजे तक निलंबित कर दिया जाएगा। यह प्रतिबंध 22 दिसंबर, 11:59 बजे से प्रभावी हो जाएगा। मंत्रालय ने कहा, ‘एहतियात के तौर पर ब्रिटेन से आने वाले विमानों में सवार यात्रियों (वे विमान जिन्होंने उड़ान भर ली है या जो उड़ानें भारत में 22 दिसंबर को रात 11.59 बजे से पहले पहुंच रही हैं) का हवाई अड्डों पर आगमन पर आरटी-पीसीआर परीक्षण अनिवार्य होगा।’


 

 

भारत से इससे पहले फ्रांस, जर्मनी, इटली, नीदरलैंड्स, ऑस्ट्रिया, आयरलैंड और बुल्गेरिया ने यूके जाने वाली फ्लाइट्स पर बैन लगा दिया था। सोमवार को कनाडा ने भी यूके के लिए सभी कॉमर्शियल और प्राइवेट फ्लाइट्स पर रोक लगा दी। सऊदी अरब ने भी कोरोना के नए संक्रामक स्ट्रेन के डर से एक हफ्ते के लिए सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी हैं। सऊदी अरब के गृह मंत्री ने कहा है कि जब तक कोरोना वायरस (Corona Virus) के नए रूप को लेकर पूरी जानकारी नहीं आ जाती, तब तक फ्लाइट बैन को आगे बढ़ाया जा सकता है। सऊदी अरब के समुद्री बंदरगाह भी एक हफ्ते के लिए बंद रहेंगे। सरकार ने आदेश दिए हैं कि पिछले तीन महीने में अगर कोई यूरोपीय देश का दौरा करके आया है तो तुरंत कोविड टेस्ट कराए।

अशोक गहलोत, अरविंद केजरीवाल और पृथ्वीराज चव्हाण ने किए ट्वीट

 

भारत के ब्रिटेन पर फ्लाइट बैन लगाने से पहले विपक्ष ने इसको लेकर मांग उठाई थी। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने इस मसले पर ट्वीट किए थे।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस मसले पर ट्वीट (Tweet) किया। केजरीवाल ने लिखा कि यूनाइटेड किंगडम में कोरोना के नए स्ट्रेन से हलचल है और वो सुपर स्प्रेडर की तरह काम कर रहा है। ऐसे में भारत सरकार को यूके की सभी फ्लाइट बैन करनी चाहिए। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने अपने ट्वीट में लिखा कि यूनाइटेड किंगडम में कोरोना की नई स्ट्रेन की खबर चिंताजनक है। भारत सरकार को इस मामले में तुरंत एक्शन लेना चाहिए और UK, अन्य यूरोपीय देशों से आने वाली फ्लाइट तुरंत बैन करनी चाहिए।

वहीं, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने कहा, “सरकार को तत्काल ब्रिटेन जाने वाली और ब्रिटेन से आने वाली सभी फ्लाइट्स रद्द कर देनी चाहिए। जब तक कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन को लेकर सटीक जानकारी नहीं आती, तब तक ये रोक लगाई जानी चाहिए। इसके अलावा, ब्रिटेन से आ रहे सभी यात्रियों को अनिवार्य रूप से क्वारंटीन किया जाना चाहिए।”

 

ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने जारी की चेतावनी

 

ब्रिटेन ने कहा है कि वायरस का नया स्ट्रेन नियंत्रण से बाहर होता दिख रहा है। ब्रिटेन के पीएम बोरिस जॉनसन ने चेतावनी जारी करते हुए कहा कि क्रिसमस के दौरान शॉपिंग और भीड़भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचें क्योंकि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन काफी तेजी से फैल रहा है। बोरिस ने बताया कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन पहले की तुलना में 70 से 80 फीसदी ज्यादा संक्रामक हो सकता है। हालांकि, अभी तक इस बात के पर्याप्त साक्ष्य नहीं मिले हैं कि वायरस का ये नया रूप ज्यादा गंभीर रूप से बीमार करता है। इस बात के भी अभी तक कोई सबूत नहीं मिले हैं कि वैक्सीन पुराने स्ट्रेन की तुलना में नए स्ट्रेन पर कम प्रभावी होगी, लेकिन विश्लेषकों का कहना है कि वायरस को लेकर जब तक सारी चीजें स्पष्ट नहीं हो जातीं, तब तक सावधानी बरतना ही सही है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है