Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,228,288
मामले (भारत)
117,215,435
मामले (दुनिया)

सरकार का तोहफा : 25 सालों तक बिजली मुफ्त, बस करना होगा ये काम

सरकार का तोहफा : 25 सालों तक बिजली मुफ्त, बस करना होगा ये काम

- Advertisement -

नई दिल्ली। सरकार की तरफ से आम आदमी को बहुत बड़ा तोहफा दिया गया है। जिसकी मदद से आपको 25 सालों तक के लिए मुफ्त में बिजली मिल सकती है लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको केवल एक काम करना होगा। बता दें कि मुफ्त बिजली के अतिरिक्त आप इसकी मदद से हर माह तय आमदनी कर सकते हैं।

केंद्र सरकार द्वारा आम लोगों की घर की छतों को किराए पर लेकर सोलर पैनल लगाने की योजना बनाई जा रही है। जिसके तहत आम लोगों की छत किराए पर लेकर उन पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे। जिसके बाद छतों पर सोलर पैनल लगाकर उन्हें ग्रिड से जोड़ा गया है। अगर आपके इलाके में हर माह सूरज की रौशनी नहीं आती है तो भी इस सुविधा का लाभ दिया जाएगा।

सरकार द्वारा शुरू किए जाने वाले इस कार्यक्रम के तहत छत के मालिक को कोई निवेश नहीं करना है, जिस डेवलपर ने छत किराए पर ली है, वह अपने खर्च पर सोलर पैनल लगाएगा, उसकी देखरेख और रखरखाव का जिम्मा भी डेवलपर का होगा। इस दौरान डेवलपर और छत के मालिक के बीच एक समझौता होगा। यह समझौता कम से कम दस से पच्चीस साल का होगा।

इस समझौते के तहत जिस व्यक्ति की छत पर सोलर पैनल लगे हैं, वह खुद मुफ्त बिजली इस्तेमाल कर सकता है। वहीं छत के मालिक द्वारा उपयोग की गई बिजली के बाद ग्रिड को दी गई बिजली के अनुसार भुगतान किया जाएगा। बता दें कि इस योजना के तहत सौ मीटर की छत का किराया करीब तीन हजार रुपये प्रति माह के आसपास तय किया गया है। हालांकि, इसमें राज्य और शहर व क्षेत्र के हिसाब से बदलाव हो सकता है।

दस वर्ग मीटर के क्षेत्र में लगे सोलर पैनल से प्रति दिन चार यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के अतिरिक्त सचिव ने बताया कि इससे बिल में कमी आएगी और लोग इस सुविधा का लाभ ले सकेंगे।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है