Covid-19 Update

2,27,518
मामले (हिमाचल)
2,22,911
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,633,255
मामले (भारत)
265,951,834
मामले (दुनिया)

बंद हो जाएगी सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली ये बड़ी सुविधा, नई गाइडलाइन जारी

कर्मचारियों को बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करते समय आपस में बनाकर होगी 6 फीट की दूरी

बंद हो जाएगी सरकारी कर्मचारियों को मिलने वाली ये बड़ी सुविधा, नई गाइडलाइन जारी

- Advertisement -

नई दिल्ली। सरकारी कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खबर है। कोरोना काल के दौरान सरकारी कर्मचारियों को दी जा रही सभी सुविधाएं को अब खत्म किया जा रहा है। ये सभी रियायतें 8 नवंबर 2021 से खत्म हो जाएंगी। अब सरकारी कर्मचारियों को दफ्तर में पूरे समय की उपस्थिति बायोमेट्रिक सिस्टम से दर्ज करवानी होगी। बायोमेट्रिक सिस्टम को लेकर सभी केंद्रीय कार्यालयों में नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। सरकारी दफ्तरों में सोमवार यानी 8 नवंबर से बायोमेट्रिक सिस्टम फिर से लागू किया जाएगा।

ये भी पढ़ेः बीजेपी राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक शुरू, हिमाचल से वर्चुअली जुड़े ये नेता ….देखें वीडियो

भारत सरकार के डिप्टी सेक्रेटरी उमेश कुमार भाटिया ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए दफ्तरों में कम संख्या में कर्मचारियों को बुलाने और ऑफिस टाइमिंग को कम करने जैसी सुविधाएं पहले ही खत्म कर दी गई थीं। वहीं, अब 8 नवंबर से हर कर्मचारी को बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करवानी होगी। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की तरफ से इसके लिए पूरी गाइडलाइन जारी कर दी गई है। सरकारी गाइडलाइन के अनुसार बायोमेट्रिक मशीन के पास में सैनिटाइजर रखना अनिवार्य है और सभी कर्मचारी का उपस्थिति दर्ज करने से पहले और बाद में हाथों को सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा। इसी के साथ ही कर्मचारियों को बायोमेट्रिक उपस्थिति दर्ज करते समय आपस में 6 फीट की दूरी बनाकर रखनी होगी और हर समय मास्क लगाना या चेहरे को कवर रखना अनिवार्य होगा।

गाइडलाइन के अनुसार बायोमेट्रिक मशीन को खुले वातावरण में रखा जाना चाहिए और मशीन के टचपैड को बार-बार साफ करने के लिए नियमित कर्मियों को तैनात किया जाना चाहिए। मशीन के पास तैनात कर्मचारी उपस्थिति दर्ज करने वाले कर्मचारियों को कोविड गाइडलाइन के बारे में जानकारी देंगे।बता दें कि केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों के जुलाई से दिसंबर तक के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है। जिसके चलते अब केंद्रीय कर्मचारियों के मूल वेतन में डीए बढ़कर 31 फीसदी हो गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है