×

वन परियोजनाओं के दैनिक भोगी Employees के लिए नई Policy

वन परियोजनाओं के दैनिक भोगी Employees के लिए नई Policy

- Advertisement -

New Policy: शिमला। वन एवं मत्स्य मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने कहा कि प्रदेश सरकार ने वन विभाग में क्रियान्वित की रही विभिन्न परियोजनाओं में कार्यरत अनेक दैनिक भोगी व अनुबंध पर नियुक्त किए गए कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए एक नई नीति बनाई है। इन परियोजनाओं में बाह्य सहायता की मध्य हिमालय जलागम विकास परियोजनाए स्वां नदी परियोजना, कंडी परियोजना तथा इंडो-जर्मन चंगर परियोजना शामिल हैं।


यह भी पढ़े…वीरभद्र@ Corruption Free होने का श्रेय प्रदेशवासियों को

1990 से इन कार्यरत के लिए बनाई है नीति

वन मंत्री ने कहा कि राज्य वन विभाग में 1990 से 2017 के बीच इन परियोजनाओं में अनेक अधिकारी व कर्मचारी दैनिक भोगी व अनुबंध पर नियुक्त किए गए थे। इन्होंने लगभग 25 वर्षों तक कर्तव्य निष्ठा से प्रदेश के दुर्गम व दूरदराज व जनजातीय क्षेत्रों में वनों की समृद्धि व सुरक्षा के लिए अपनी सेवाएं दी हैं। वन विभाग की नीतियों व कार्यों को इन लोगों ने घर-घर तक पहुंचाने में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया है। उनकी कार्य कुशलता व भविष्य को मध्यनज़र रखते हुए राज्य सरकार ने इनके लिए नई नीति की घोषणा की है।

पंजीकृत करके उचित वेतन पर होंगे नियुक्त

भरमौरी ने कहा कि नीति के अंतर्गत इन सभी कर्मचारियों को निरंतर कार्य प्रदान करने के लिए हिमाचल प्रदेश प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन समीति के अंतर्गत पंजीकृत करके उचित वेतन पर नियुक्त किया जाएगा। प्रदेश में वन विभाग या अन्य विभाग में किसी परियोजना के आरंभ होने पर इन कर्मचारियों व अधिकारियों कार्य के लिए प्राथमिकता प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि वन विभाग के समस्त अधिकारियों को वनों को आगजनी से बचाने तथा सदैव तत्पर रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। इस संबंध में उन्हें पंचायती राज संस्थानों के प्रतिनिधियों व स्थानीय जनता से निरंतर बैठकें करने को कहा गया है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है