Covid-19 Update

2,04,685
मामले (हिमाचल)
2,00,233
मरीज ठीक हुए
3,491
मौत
31,219,374
मामले (भारत)
192,489,942
मामले (दुनिया)
×

कीरतपुर -मनाली एनएच पर डेढ़ वर्ष में यातायात के लिए तैयार होगी नई टनल

कीरतपुर -मनाली एनएच पर डेढ़ वर्ष में यातायात के लिए तैयार होगी नई टनल

- Advertisement -

मंडी। कीरतपुर -मनाली फोरलेन( Kiratpur-Manali Fourlane)के तहत मंडी जिला( Mandi Distt)में करीब 10 सुरगों (Tunnels) का निर्माण किया जा रहा है। इनमें से सबसे लंबी औट टनल के समांतर बन रही टनल का खुदाई कार्य पूरा हो चुका है। इस टनल में अब लाइनिंग व गेंडरिंग का कार्य जोरों से चल रहा है। डेढ़ वर्ष के भीतर टनल यातायात के लिए तैयार होने की उम्मीद जाहिर की जा रही है। मंडी जिला के हणोगी से औट के बीच कई सुरंगों के भीतर से यातायात ( Traffic) गुजरेगा। औट टनल के समांनतर बन रही टनल का पहला ब्लास्ट 12 अक्तूबर 2018 को किया गया था।

 


 

 

यह भी पढ़ें: कंडक्टर की तबीयत बिगड़ने पर Driver ने टाइम से पहले चला दी बस, बीच रास्ते में हुआ हादसा

 

 

 

टनल के दोनों छोर तीन अगस्त 2019 को मिल गए। यह कार्य लक्ष्य से पांच माह पहले से ही पूरा कर लिया गया था। दोनों छोर मिलने के बाद नई टनल से पहले से बनी टनल के लिए तीन इमरजेंसी कनेक्टर ( Emergency connector) बनाए गए है। करीब चार सौ मीटर लंबे यह कनेक्टर के माध्यम से दोनों टनल आपस में जुड़ी रहेंगी। यह टनल एफकॉन के माध्यम से एनएटीएम तकनीक से बनाई जा रही हैं। कनेक्टर कार्य होने के बाद अब पिछले डेढ माह से लाइनिंग व गेंडरिंग का कार्य टनल के भीतर जारी है। लाइनिंग व गेंडरिंग कार्य पूरा होने के बाद टनल के अंदर का पूरा नक्शा की बदल गया है।

ठेकेदार भूषण वर्मा ने बताया कि अब तक यह कार्य करीब 450 मीटर पूरा हो चुका है। लाइनिंग व गेंडरिंग कार्य पूरा होने के बाद टनल की इलेक्ट्रिकल फिनिशिंग का कार्य किया जाएगा। करीब तीन किलोमीटर लंबी यह टनल पूरी तरह से यातायात के लिए तैयार होने पर पर्यटकों व स्थानीय लोगों को राहत मिलेगी।बता दें कि इस टनल से यातायात शुरू होने के बाद पहले से बनी औट टनल का विस्तारीकरण का कार्य शुरू होगा। जिसके तहत टनल को चौड़ा व आधुनिक बनाया जाएगा। औट टनल में विस्तारीकरण कार्य शुरू होने पर यहां से यातायात बंद रहेगा और नई टनल से ही यातायात सुचारू रूप से चलेगा। वर्तमान में औट टनल में विजिविल्टी समेत कई तरह की परेशानियां चालकों को पेश आती हैं।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस Link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है