Covid-19 Update

3,09, 058
मामले (हिमाचल)
302, 833
मरीज ठीक हुए
4168
मौत
44,314,618
मामले (भारत)
599,293,153
मामले (दुनिया)

दुनिया के कई देशों में फिर लौटने लगा कोरोना, डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, नए वेरिएंट से बढ़ा जोखिम

सभी देशों में वैक्सीनेशन प्रक्रिया पूरी नहीं होती, तब तक आते रहे नए वेरिएंट

दुनिया के कई देशों में फिर लौटने लगा कोरोना, डब्ल्यूएचओ की चेतावनी, नए वेरिएंट से बढ़ा जोखिम

- Advertisement -

नई दिल्ली। यूक्रेन और रूस की जंग के बीच अब दुनियाभर में कोरोना (Corona) भी दोबारा से हमलावर हो गया है। कई देशों में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने लगे हैं। ऐसे में लोग दोबारा से महामारी को लेकर आशंकित हो गए हैं, इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि जब तक सभी देश वैक्सीनेशन प्रक्रिया को पूरी नहीं कर लेते, तब तक दुनिया बढ़ते कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण और इसके सामने आ रहे नए वेरिएंट के साथ लड़ती रहेगी। हिंदुस्तान टाइम्स में छपी खबर के अनुसार, डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयियस ने कहा है कि हम सभी महामारी से आगे बढ़ना चाहते हैं। हम इसे कितना भी दूर कर लें, यह महामारी खत्म नहीं हुई है। जब तक सभी देश वैक्सीन (Vaccine) से कवर नहीं हो जाते, तब तक हम संक्रमण के बढ़ने और नए वेरिएंट (new variants) के जोखिम का सामना करना जारी रखेंगे।

यह भी पढ़ें- महंगाई की मार और बढ़ी…पेट्रोल-डीजल के बाद सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में हुआ इजाफा, यहां जानिए नए रेट

नए मामलों में सात फीसदी की वृद्धि

इससे पहले डब्ल्यूएचओ ने कहा था कि पश्चिमी प्रशांत क्षेत्र में बढ़ते संक्रमण के कारण पिछले सप्ताह वैश्विक स्तर पर नए कोरोनो वायरस (Corono Virus) के मामलों की संख्या में 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। हालांकि, कोविड-19 से होने वाली मौतों में गिरावट आई है। घेब्रेयियस ने कहा कि कोविड-19 मामलों में वैश्विक वृद्धि जारी है। इसका कारण एशिया में महामारी का बढ़ता प्रकोप और यूरोप में ताजा लहर है। कई देशों में महामारी की शुरुआत के बाद से अब अधिक मौतें हो रही हैं। मौतों की यह आंकड़ा ओमिक्रॉन (Omicron) के फैलने से बढ़ा है। इसके साथ ही जिन लोगों ने वैक्सीन नहीं लगाई है, उनके लिए मौत का खतरा बढ़ गया है।

70 फीसदी आबादी का करना होगा वैक्सीनेशन

संयुक्त राष्ट्र की स्वास्थ्य एजेंसी के प्रमुख ने कहा कि डब्ल्यूएचओ का लक्ष्य इस साल के मध्य तक हर देश की 70 प्रतिशत आबादी का वैक्सीनेशन करना है, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों, बुजुर्गों और अन्य जोखिम वाले ग्रुपों को प्राथमिकता दी जाती है। उन्होंने कहा कि कुछ हाई इनकम वाले देशों ने दूसरी बूस्टर डोज (Second Booster Dose ) का प्रस्ताव रखा है, लेकिन दुनिया की 1ध्3 आबादी का अभी तक वैक्सीनेशन नहीं हुआ है। हालांकि, कई देशों में वैक्सीनेशन को लेकर प्रगति हुई है। नाइजीरिया में आपूर्ति स्थिर होने के बावजूद वैक्सीनेशन में वृद्धि हुई है। एजेंसी के अनुसार, 12 मिलियन से अधिक नए साप्ताहिक मामले सामने आए हैं और मृत्यु दर में 23 प्रतिशत की गिरावट आई है।

कोविड.19 प्रोटोकॉल खत्म करना रहा कारण

स्वास्थ्य एजेंसी ने कहा कि इस साल जनवरी से कोरोना वायरस मामलों में गिरावट आनी शुरू हुई थी, लेकिन अब इनमें पिछले हफ्ते से दोबारा से बढ़ोतरी होनी शुरू हो गई है। इसकी वजह यूरोप, उत्तरी अमेरिका और अन्य देशों में कोविड.19 प्रोटोकॉल को समाप्त करना रहा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है