Expand

वर्ष 2019 : मकर राशि वालों के लिए स्वर्णिम है नया साल

वर्ष 2019 : मकर राशि वालों के लिए स्वर्णिम है नया साल

- Advertisement -

वर्ष 2019 में आपके लिए विशेष क्या है या किन-किन चुनौतियों से आपका सामना होने वाला है। चन्द्र राशि पर आधारित फलादेश 2019 के माध्यम से आप अपने आर्थिक, करियर, पारिवारिक, वैवाहिक, शिक्षा, स्वास्थ्य और प्रेम जीवन से जुड़े भविष्य के बारे में जान सकते हैं। आने वाला वर्ष आप के लिए कैसा रहेगा जानिए ज्योतिर्विद पं दयानन्द शास्त्री की ओर विशेष रूप से लिखा गया “राशिफल 2019“। आज हम मकर राशि के जातकों का राशिफल जानेंगे …

मकर (भो, जा, जी, खी, खू, खे, खो, गा, गी) : लग्नेश और धनेश शनि के व्यय भाव और व्ययेश व तृतीयेश गुरु के लाभ भाव में गोचर के कारण मकर के जातक इस साल बहुत धन और करियर के मोर्चे पर बहुत फायदा महसूस करेंगे। आपको इस साल विदेश से फायदा दिखता है या आप अपने काम के सिलसिले में घर से दूर जाएंगे। व्यापारियों को भी विदेश से बड़े प्रोजेक्ट हासिल हो सकते हैं। नए निवेश के मामले में सावधानी बरते। हालांकि साल के अंतिम पक्ष में इसके लिए अनुकूल स्थिति बन रही है। 2019 के अनुसार मकर राशि वालों के लिए यह साल स्वर्णिम रहने वाला है। करियर के क्षेत्र में इस वर्ष आपको नये अवसर मिल सकते हैं। आर्थिक मोर्चे पर भी इस साल धन लाभ के योग बन रहे हैं। उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का अवसर मिल सकता है। पारिवारिक और वैवाहिक जीवन में शांति और सद्भाव बना रहेगा।

करियरः मकर राशि वालों के लिए करियर की दृष्टि से यह साल कई अवसर लेकर आएगा। नौकरी में तरक्की के योग बन रहे है। कार्य स्थल पर आपको आगे बढ़ने के कई सुनहरे अवसर मिलेंगे, इसलिए पूरी ईमानदारी और मेहनत से काम करें। हालांकि मार्च या अप्रैल के महीने में ऑफिस में सीनियर्स के साथ कहासुनी हो सकती है, अत: शांति से काम लें और बेवजह के विवादों से बचने की कोशिश करें। बेहतर होगा कि सीनियर्स के साथ तालमेल बनाकर चलें और मामले को बातचीत के जरिए सुलझाने की कोशिश करें। वे लोग जो आईटी, इलेक्ट्रॉनिक्स, मीडिया और टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़े हैं, उनके विदेश जाने की संभावना बन रही है, साथ ही किसी बहुराष्ट्रीय कंपनी के साथ काम करने का मौका भी मिल सकता है। वे जातक जो लौह और सीमेंट का कारोबार कर रहे हैं, उन्हें अपने व्यवसाय में अच्छा मुनाफा मिल सकता है। इसके अलावा शिक्षण कार्य से व्यक्तियों के लिए वर्ष 2019 बेहतर रहने वाला है। क्योंकि इस साल किसी प्रतिष्ठित संस्था या विश्वविद्यालय में पढ़ाने का मौका मिलने की संभावना है। यदि आपका व्यापार प्रिटिंग, आर्ट, क्राफ्ट, आयात-निर्यात या कपड़े का है तो आपके अच्छे दिन आने वाले हैं। इन व्यापार से ख़ूब पैसे कमाएंगे। अगर आप नौकरी बदलने की योजना बना रहे हैं तो इसके लिए समय अनुकूल है। आपको सकारात्मक परिणाम मिलेंगे। अच्छी सैलरी और पदोन्नति की पूरी संभावना है।

आर्थिकः इस वर्ष धन लाभ के प्रबल योग बन रहे हैं। प्रॉपर्टी, बिजनेस या नौकरी किसी भी माध्यम से आपको आर्थिक लाभ की प्राप्ति हो सकती है। हालांकि साल की शुरुआत एवं अंत में आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है। आर्थिक फ़ैसले लेते समय उसके बारे में सोच-विचार अवश्य कर लें। यदि आप शेयर बाज़ार में निवेश करते हैं तो आपको लाभ मिलने के योग हैं। साल 2019 में मकर राशि के जातकों को पूरे साल पैसों की कोई कमी नहीं रहने वाली है। मनोरंजन और भौतिक सुख-सविधाओं पर आप पैसे ख़र्च करेंगे और सांसारिक जीवन का आनंद लेंगे। इसके अलावा आप घर, जमीन या कोई नया वाहन ख़रीद सकते हैं। इस वर्ष मकर राशि के लोगों को आय के नए स्रोत मिलेंगे। अगर आप विदेशी व्यवसाय से जुड़े हैं तो अप्रत्याशित मुनाफ़ा मिलने की संभावना है। इस साल ज़िन्दगी को एक नए मुक़ाम पर ले जाने के लिए आपको कई शानदार मौक़े मिलेंगे। इस साल काम के सिलसिले में आपको यात्राएं करनी पड़ सकती हैं। आर्थिक स्थिति को और मजबूत करने के लिए आपके द्वारा किये जाने वाले प्रयास रंग लाएंगे। आप सोने के जेवरों की खरीददारी कर सकते हैं। इसके अलावा आप पार्टनर के लिए हीरे की ज्वेलरी भी ख़रीदेंगे

प्रेम संबंधः प्रारंभ में आपके प्रेम जीवन में कई सुनहरे पल आएंगे। यदि साथी समीप में ही रह रहा है तो मिलने के बहुत मौक़े मिलेंगे। परंतु इस बीच इस बात का ख़्याल रखें कि कोई आपके प्यार पर नज़र रखे हुए है। इसलिए पूर्ण मर्यादा के साथ रहें। साल के मध्य में साथी के साथ नोक-झोंक संभव है, परंतु यह स्थिति ज़्यादा दिनों तक नहीं रहेगी। साल के अंत में प्रेम संबंधी मामलों के लिए और भी अनुकूल परिस्थितियाँ बन रही हैं। हालांकि नए प्रेमी युगल को कुछ अड़चनों का सामना करना पड़ सकता है। अपनी बात या विचार अपने प्रियतम पर थोपने की कोशिश ना करें बल्कि उनकी बातों को सुनें और उनकी भावनाओं का सम्मान करें। मई-जून में आप अपने लव पार्टनर के साथ किसी खास जगह पर घूमने जा सकते हैं। इस बात की प्रबल संभावना है कि आप इस दौरान अपने दिल की बात अपने प्रियतम के साथ साझा कर देंगे।

परिवारः इस वर्ष आपका पारिवारिक जीवन से असंतुष्ट रहेंगें। घर पर जो कुछ भी हो रहा है उससे आप तनाव में रहेंगें और रोज़मर्रा के कामों की वजह से आपकी एनर्जी कम होती जाएगी। आप परिस्थिति को बेहतर करने की कोशिश करेंगें लेकिन ऐसा हो नहीं पाएगा। बहस, विवाद या गलतफहमी की संभावना है। कई बार आप खीझ भी उठेंगें। प्रयास करते रहें। मार्च के बाद परिस्थिति और भी ज्यादा खराब हो जाएगी।किसी शुभ समाचार के मिलने से घर में हर्ष का माहौल रहेगा। इस साल घर में किसी मांगलिक कार्य का आयोजन हो सकता है। इनमें विवाह या बच्चे के जन्म उत्सव की संभावना है। काम की अधिकता के कारण आप घर पर कम समय बिता पाएंगे। ऐसे में आपको निजी और प्रोफ़ेशनल लाइफ़ में संतुलन बनाकर चलना होगा। परिवार और दोस्तों के साथ आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं। इस दौरान आप अपनी ग़लतियों से सीखेंगे और एक नये सबक के साथ नई शुरुआत करेंगे। इस साल आपका सामाजिक दायरा बढ़ेगा इस साल माता-पिता का स्वास्थ्य थोड़ा कमजोर रह सकता है अत: उनकी सेहत का विशेष ख्याल रखें। माता-पिता के आशीर्वाद से आपको हर क्षेत्र में इस वर्ष कामयाबी मिलेगी। यदि माता-पिता या भाई-बहनों के साथ काफी समय से अनबन चली आ रही है तो इस साल यह मनमुटाव खत्म होगा और आपके बीच प्यार बढ़ेगा। आप परिजनों या दोस्तों के साथ किसी दर्शनीय स्थल की यात्रा पर जा सकते हैं।

स्वास्थ्यः यह साल सामान्य रहेगा। शुरुआत में आपकी सेहत दुरुस्त रहेगी। परंतु साल के मध्य में आपको त्वचा संबंधी बीमारी, अपच, बुखार हो सकता है। इस दौरान अपनी सेहत का पूरा ख़्याल रखें। साल के अंत में स्वास्थ्य बेहतर रहेगा। इसके अलावा आपको मौसम से संबंधित छोटी-बीमारी अपनी चपेट में ले सकती हैं। मानसिक बेचैनी से राहत पाने के लिए किसी यात्रा पर जा सकते हैं। जंक फ़ूड का अत्याधिक प्रयोग करके रोगों को निमंत्रण न दें। घर परिवार में साफ़-सफ़ाई का बेहद ध्यान रखें। स्वयं को चिंता मुक्त रखें और वाहन चलाते समय सावधानी बरतें।

शिक्षाः यह वर्ष छात्रों के लिए वरदान साबित होगा। विशेषकर वे छात्र जो उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहते हैं उनकी यह इच्छा इस साल पूरी होगी। अनुसंधान, इंजीनियरिंग एवं विज्ञान के क्षेत्र से जुड़े छात्रों के लिए यह साल अति शुभ है। वहीं कला वर्ग के छात्रों को करियर में सफलता पाने के लिए अधिक मेहनत करने की आवश्यकता पड़ सकती है। वे छात्र जो सिविल सेवा, मेडिकल, मैनेजमेंट और इंजीनियरिंग एग्जाम की तैयारी कर रहे हैं उन्हें इस साल कामयाबी मिल सकती है। हालांकि इन परीक्षाओं में अव्वल आना इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितनी मेहनत करते हैं। इस अवधि में माता-पिता और शिक्षकों का पूरा सहयोग मिलेगा जो कि आपकी सफलता में बड़ी भूमिका निभाएगा। इस पूरे वर्ष आप सकारात्मक ऊर्जा और उत्साह से भरपूर रहेंगे व अपने सपनों को पूरा करने के लिए पुरजोर कोशिश करेंगे। ग्रहों की चाल बताती है कि आपकी यह मेहनत बेकार नहीं जाएगी। यदि आपने आप पूरी लगन और मेहनत के साथ कोई भी परीक्षा देंगे तो परिणाम निश्चित ही आपके पक्ष में आएगा। वहीं दूसरी ओर साल के बीच में कुछ छात्रों की एकाग्रता भंग हो सकती है। ऐसी स्थिति में गायत्री मंत्र का जाप आपके लिए लाभकारी रहेगा।

उपाय :

  • रोज़ हनुमान जी के मंदिर दर्शन करने जाएं और उनसे अपने लिए प्रार्थना करें।
  • प्रतिदिन भगवान शिव की आराधना आपके लिए लाभकारी रहेगी, विशेषकर सोमवार को। शिवलिंग पर बिल्व पत्र और जल चढ़ाएं व रुद्राक्ष की माला से “ॐ नमः शिवाय” मंत्र का जाप करें।
  • शनिवार के दिन सरसों के तेल और काले उड़द का दान करें, साथ ही हनुमान जी की मूर्ति पर सिंदूर चढ़ाएं।
  • पीपल के वृक्ष पर जल चढ़ाएं और शनिवार के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीया जलाएं।
  • हनुमान चालीसा और हनुमान कवच का पाठ आपके लिए लाभकारी रहेगा।
  • जामुनिया, नीला पुखराज, काला मोती और हीरा आपके लिए भाग्यशाली रत्न होंगे।
  • पालक, अजवाइन, गाजर, फल और जड़ी-बूटी का सेवन आपकी शारीरिक शक्ति के लिए अच्छा होगा।
  • नीला, काला,हरा और बैंगनी रंग आपके लिए भाग्यशाली रंग हो सकते हैं।
  • 8, 17 और 26 ये अंक आपके लिए भाग्यशाली होंगे। हालांकि हर व्यक्ति के लिए ये अलग-अलग हो सकते हैं।
  • शनिवार के दिन गरीबों में काले तिल के बीज, काली उड़द और सरसों के तेल का दान का दान करें।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है