Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,563,421
मामले (भारत)
230,985,679
मामले (दुनिया)

मेहंदी वाले हाथों से वजन से लदी गाड़ी खींच रही नई नवेली दुल्हन, जानिए इस तस्वीर का सच

पाकिस्तान के डिजाइनर अली जीशान ने दिखाई ये कहानी

मेहंदी वाले हाथों से वजन से लदी गाड़ी खींच रही नई नवेली दुल्हन, जानिए इस तस्वीर का सच

- Advertisement -

दहेज एक कुप्रथा है ये तो हम सभी जानते हैं, लेकिन मानने वाले लोग कम हैं। आज भी हमारे समाज में किसी ना किसी बहाने से लड़की के घरवालों से दहेज की मांग की जाती है। इन दिनों ऐसी ही एक दुल्हन की तस्वीरें काफी वायरल (Viral) हो रही हैं। एक लड़की जिसकी अभी शादी की उम्र नहीं हुई है, उसका विवाह परिवार वालों ने कर दिया है। अब लड़की शादी की ड्रेस में, मेकअप और ज्वेलरी से सजी हुई है और सामानों से भरी एक गाड़ी को अपने नाजुक हाथों से खींच रही है। दहेज के सामान (Dowry) और पति के वजन से लदी गाड़ी को थोड़ी दूर खींचने के बाद वह दर्द से कराह उठती है। ये वीडियो और तस्वीरें देखकर किसी का भी दिल दहल जाए। ये तो काल्पनिक है लेकिन ना जाने कितनी ही बेटियों के साथ ऐसा होता आ रहा है।

यह भी पढ़ें: घर को ही शिफ्ट कर दिया, गांव वालों ने मिलकर कैसे उठाया, देखें Video

पाकिस्तान के डिजाइनर अली जीशान ने दहेज के मुद्दे पर लोगों का ध्यान खींचने के लिए एक फैशन शो में मॉडल के जरिए इस कहानी को दिखाया है। यूनाइटेड नेशंस वुमेन पाकिस्तान (United Nations Women Pakistan) के साथ पार्टनरशिप में डिजाइनर अली जीशान ने ‘नुमाइश’ नाम से ये कहानी पेश की गई है। अली जीशान थिएटर स्टूडियो ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो भी पोस्ट किया है जिसमें फैशन शो के हिस्से को देखा जा सकता है।

‘नुमाइश’ को अब्दुल्ला हैरिस ने डायरेक्ट किया है। ‘नुमाइश’ में दिखाया गया है कि किस तरह बाल विवाह होने बाद लड़की ‘पति का वजन’ और दहेज का सामान अपने हाथों से खींचते हुए दर्द से कराह रही है। अली जीशान थिएटर स्टूडियो ने ‘नुमाइश’ के वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है कि दहेज की समस्या की वजह से परिवार वाले लड़की को पढ़ाने की जगह दहेज के पैसे जमा करते हैं जबकि लड़की की शिक्षा दहेज से अधिक जरूरी चीज है। अब समय आ गया है कि बोझ डालने वाली इस परंपरा को खत्म किया जाए। UN Women की ओर से दहेज के खिलाफ ‘दहेज खोरी बंद करो’ कैंपेन चलाया जा रहा है और ‘नुमाइश’ इसी कैंपेन का हिस्सा है। लोग इस पर जमकर कमेंट कर रहे हैं। काफी लोग इसकी तारीफ कर रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है