Covid-19 Update

58,570
मामले (हिमाचल)
57,311
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,079,094
मामले (भारत)
113,988,846
मामले (दुनिया)

NIA ने पत्थरबाजों के गैंग लीडर की पहचान की

NIA ने पत्थरबाजों के गैंग लीडर की पहचान की

- Advertisement -

Identified: नई दिल्ली। कश्मीर घाटी में पत्थरबाजों से निपटने के लिए NIA ने एक डोजियर तैयार किया है, जिसमें बताया गया है कि किस तरीके से कश्मीर घाटी में पत्थरबाज हुर्रियत नेताओं से पैसे लेकर आतंकियो की एनकाउंटर साइट पर मौजूद रहते हैं। गौर रहे कि घाटी में पिछले कुछ महीने से हुई पत्थरबाजी की गहन समीक्षा कर एक विस्तृत रिपोर्ट तैयार की गई है, साथ ही NIA ने सेना की तरफ से आतंकवादियों के एनकाउंटर के दौरान होने वाली पत्थरबाजी और पत्थरबाजों की पूरी प्रोफाइलिंग तैयार की है। इसमें उनका फेसबुक, व्हॉट्स ऐप और मोबाइल नंबर डाटा के आधार पर पत्थरबाजों की पहचान की गई है।

Identified : कश्मीर घाटी में पत्थरबाजों से निपटने के लिए डोजियर तैयार

जानकारी के मुताबिक 48 गैंगलीडर लगभग हर एनकाउंटर के दौरान बड़ी संख्या में पत्थरबाजों को इकठ्ठा कर सुरक्षा बलों पर हमला करते हैं, जिसमें कई बार जवानों को नुकसान भी पहुंचता है और ऑपरेशन में बाधा आती है। NIA ने इन गैंगलीडर की पहचान की है जो पाकिस्तान में बैठकर जम्मू कश्मीर में स्कूल जलवाने से लेकर सुरक्षा बलों पर पत्थरबाजी कराने की घटनाओं को व्हाट्स ऐप के जरिए अंजाम देते हैं।

खुफिस एजेंसी की 10 सदस्यीय टीम ने कॉल डिटेल, फ़ेसबुक, व्हाट्स ऐप और मोबाइल नंबर के आधार पर पत्थरबाजों का एक लिंक तैयार किया है. इसमें यह साफ तौर पर दिख रहा है कि जिस जगह सुरक्षा बल आतंकियो पर ऑपरेशन करते हैं, उस जगह कई ऐसे नंबर हैं जो हमेशा एक्टिव रहते हैं. NIA ने अपनी जांच में ऐसे 48 मोबाइल नंबर और उनके आकाओं को ढूंढ निकाला है. ‘आजतक’ के पास ऐसे 48 गैंग लीडर के मोबाइल नंबर और उनका प्रोफाइल का डोजियर मौजूद हैं।

NSA की यात्रा से पहले बोला चीन, डोकलाम के पीछे डोभाल का दिमाग

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है