Covid-19 Update

2,00,791
मामले (हिमाचल)
1,95,055
मरीज ठीक हुए
3,437
मौत
29,973,457
मामले (भारत)
179,548,206
मामले (दुनिया)
×

धर्मशाला ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट के सफल आयोजन के लिए नौ समितियां गठित

धर्मशाला ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट के सफल आयोजन के लिए नौ समितियां गठित

- Advertisement -

शिमला। धर्मशाला में 7 व 8 नवंबर को आयोजित होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्ज मीट के सफल आयोजन के लिए राज्य सरकार ने नौ समितियों का गठन किया है। इनमें आयोजन, आतिथ्य एवं प्रोटोकॉल, परिवहन, शहर का सौंदर्यीकरण एवं स्वच्छता, मीडिया, प्रदर्शनी, सांस्कृतिक, सुरक्षा, अग्निशमन व आपातकालीन सुविधा और स्थानीय समन्वय समितियां शामिल हैं।
इसके अतिरिक्त, चार पेशेवर एजेंसियों-नेशनल पार्टनर कंफडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री (CII), नॉलेज पार्टनर अरनस्ट एंड यंग एलएलपी, मीडिया पार्टनर स्क्वेयर कम्युनिकेशन लिमिटेड और इवेंट पार्टनर इन्टीग्रेटिड कॉन्फ्रेंस एंड ईवेंट मेनेजमेंट (ICE) को कार्य दिए गए हैं।


यह भी पढ़ें: महिला का पुलिस कर्मी पर आरोप-वीडियो और फोटो को लेकर करता है ब्लैकमेल


इन एजेंसियों को ग्लोबल इन्वेस्टर्ज़ मीट की योजना, प्रारूप और विभिन्न पहलुओं के कार्यान्वयन की जिम्मेदारी सौंपी गई है। राज्य सरकार ने जिन नौ समितियों का गठन किया है, उन्हें ये एजेंसियां विभिन्न कार्यां में सहयोग देंगी। आयोजन समिति का गठन मुख्य सचिव श्रीकांत बाल्दी (Chief Secretary Shrikant Baldi) की अध्यक्षता में किया गया है जो इस सम्मेलन के सामान्य निरीक्षण और सहयोग का कार्य करेगी। यह समिति पीएम कार्यालय, अन्य केंद्रीय मंत्रालयों, केंद्रीय मंत्रियों, देशों, राज्यों तथा राजदूतों से संपर्क रखेंगी। आतिथ्य और प्रोटोकॉल समिति की अध्यक्षता सचिव सामान्य प्रशासन करेंगे जो अति-विशिष्ट व्यक्तियों का प्रोटोकॉल सुनिश्चित करेगी और अतिथियों के ठहरने की व्यवस्था करेगी। परिवहन समिति की अध्यक्षता प्रधान सचिव परिवहन करेंगे। यह समिति इन्वेस्टर्ज़ मीट के लिए ट्रैवल पार्टनर का चुनाव और विशिष्ट व्यक्तियों और प्रतिनिधियों के लिए वाहनों का प्रबंधन करेगी।


डीसी कांगड़ा (DC Kangra) को शहर के सौंदर्यीकरण और स्वच्छता समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। यह समिति धर्मशाला और इसके आस-पास के क्षेत्रों में होर्डिंग, बैनर आदि लगाने के अतिरिक्त सड़कों, हवाई अड्डा, धर्मशाला शहर, पर्यटक स्थलों की सफाई व मरम्मत सुनिश्चित बनाएगी। मीडिया समिति का गठन प्रधान सचिव सूचना एवं जन संपर्क की अध्यक्षता में किया गया है, जो आयोजन से पूर्व, इसके दौरान और इसके उपरांत मीडिया में प्रचार-प्रसार और अति-विशिष्ट व्यक्तियों की प्रेस वार्ताएं आयोजित करेगी।


प्रधान सचिव (शिक्षा) प्रदर्शनी समिति की अध्यक्षता करेंगे, जो प्रदर्शनी क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं जैसे डिजाइन आदि को स्वीकृत करेगी। यह समिति कंपनियों, संस्थाओं और सरकारी उपक्रमों को प्रदर्शनी के लिए स्टॉलों का आवंटन भी करेगी।
सांस्कृतिक समिति का गठन सांस्कृतिक संध्याओं की विषय वस्तु और इस दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों का निर्धारण करेगी। समिति सांस्कृतिक संध्याओं में भाग लेने वाले स्थानीय और राष्ट्रीय सांस्कृतिक दलों का चुनाव तथा उन्हें आमंत्रण, कलाकारों, प्रतिष्ठित व्यक्तियों का भी चुनाव करेगी। इस समिति की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव भाषा, कला एवं संस्कृति विभाग करेंगे।


सुरक्षा, अग्निशमन और आपातकालीन सेवा समिति का गठन पुलिस महानिदेशक की अध्यक्षता में किया गया है। यह समिति आयोजन स्थल, होटलों, हवाई अड्डा और अन्य स्थानों पर सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत सरकार की सुरक्षा एजेंसियों, एसपीजी आदि से संपर्क में रहेगी। समिति अति-विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा, अग्निशमन, प्राथमिक उपचार एवं स्वास्थ्य सुविधाओं जैसी आपातकालीन सेवाओं को सुनिश्चित करेगी। स्थानीय समन्वय समिति का गठन डीसी कांगड़ा (DC Kangra) की अध्यक्षता में किया गया है। यह समिति आयोजन समितियों को सहायता प्रदान करेगी। यह समिति ईवेंट पार्टनर, नेशनल पार्टनर और समितियों को सभी आवश्यक एनओसी और स्वीकृतियां दिलाने में सहायता करेगी।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें …. 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है