Covid-19 Update

3,08, 944
मामले (हिमाचल)
302, 438
मरीज ठीक हुए
4167
मौत
44,298,864
मामले (भारत)
598,393,278
मामले (दुनिया)

बसों की रफ्तार होगी 120 किलोमीटर प्रति घंटा!

दिल्ली-मुंबई के बीच इलेक्ट्रिक वाहनों की होगी अलग लेन

बसों की रफ्तार होगी 120 किलोमीटर प्रति घंटा!

- Advertisement -

अब वह दिन दूर नहीं जब (Delhi-Mumbai) दिल्ली-मुंबई के बीच बसें 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौडेंगी। सरकार की योजना है कि दिल्ली-मुंबई के बीच इलेक्ट्रिक राजमार्ग (Electric Highway) बनाया जाए। इस बात का इशारा केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) ने किया है। गडकरी ने ये बातगुड़गांव में हाइड्रॉलिक ट्रेलर ओनर्स एसोसिएशन के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

यह भी पढ़ें- Sri Lanka Crisis:कठिन दौर से गुजर रहा देश, रसोई गैस महंगा, पेट्रोल पंपों पर ताला

इलेक्ट्रिक राजमार्ग ऐसी सड़क होती है जिस पर चलने वाले वाहनों को बिजली की आपूर्ति की जाती है। यह बिजली सड़क के ऊपर लगे तारों से वाहन तक पहुंचाई जाती है। इस तरह के राजमार्ग पर ट्रॉलीबस की तरह ट्रॉली ट्रक भी चला सकते हैं। ट्रॉलीबस एक इलेक्ट्रिक बस होती है जो ओवरहेड तारों से होने वाली बिजली आपूर्ति से चलती है। इलेक्ट्रॉनिक हाईवे या ग्रीन हाइवे (Green Highway) को खास तरीके से डिजाइन किया जाता है। इस तरह के हाईवे पर काफी हरियाली होने के साथ ही पर्यावरण के लिए और भी कदम उठाए जाते हैं। इस राजमार्ग पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए खास लेन होती है, जहां केबल के जरिए वाहन चलते हैं। गडकरी के मुताबिक दिल्ली-मुंबई हाईवे की बात सिरे चढ़ने पर सरकार की तरफ से केबल से चलने वाली स्पेशल बस और ट्रेनें चलाई जाएंगी, ये बसें 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी।

इस तरह के हाईवे के दोनों तरफ बिजली की लाइनें (Power Lines) बिछी रहती हैं। जिस पर भारी वाहन भी तेज रफ्तार से दौड़ सकते हैं। इससे प्रदूषण भी कम फैलता है। सरकार इस तरह के हाईवे को पेट्रोल.डीजल के विकल्प के तौर पर देख रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है