×

फ्री में बनेगा ये कार्ड, इलाज के लिए मिलेंगे पांच लाख- एक क्लिक पर पढ़े

कार्डधारक सरकारी अस्पताल में बीमारी का करवा सकते हैं इलाज

फ्री में बनेगा ये कार्ड, इलाज के लिए मिलेंगे पांच लाख- एक क्लिक पर पढ़े

- Advertisement -

आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग (Economically Weaker Sections)को इलाज में किसी तरह की दिक्कत ना आए,इसके लिए केंद्र सरकार ने आयुष्मान योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत लाभार्थियों को 5 लाख रुपए तक की आर्थिक मदद (Financial Assistance)मिलती है। इसके लिए उन्हें आयुष्मान कार्ड (Ayushman Card) बनवाना पड़ता है। इस कार्ड को बनवाने के लिए पहले 30 रुपए का शुल्क अदा करना होता था,लेकिन अब मोदी सरकार ने राहत देते हुए इसे निशुल्क कर दिया है। मतलब आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए अब कोई पैसे नहीं देने होंगे।


यह भी पढ़ें: आधार कार्ड के सहारे आपके Bank Account से दूसरा पैसे निकाल सकता है या नहीं! पढ़ लेना जवाब

आयुष्मान भारत स्कीम के तहत कार्डधारक सरकारी अस्पताल (Government Hospital)में आसानी से अपनी बीमारी का इलाज करवा सकते हैं। इसके लिए उन्हें इलाज में लगने वाले इंश्योरेंस के पैसे मिल सकेंगे। कार्ड के जरिए हर परिवार को को इलाज के लिए वर्षभर में 5 लाख रुपए (Rs 5 lakh)दिए जाते हैं। कार्ड बनवाने के लिए कोई भी व्यक्ति सरकारी स्वास्थ्य केंद्र में संपर्क कर सकता है। इसके अलावा सीधे आधिकारिक वेबसाइट पर भी आवेदन कर सकते हैं। रजिस्टर होने पर अभियान से जुड़े कर्मचारी आपके घर आकर पूरी डिटेल लेंगे। इसके बाद आपको आयुष्मान कार्ड जारी हो जाएगा। अब तो ये कार्ड आपको बिना किसी शुल्क दिए मुफ्त में मिलेगा।

आयुष्मान कार्ड को बिना किसी शुल्क के फ्री (Free Without Any Charge) में बनवाने के लिए सरकार की ओर से विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसका लाभ कोई भी व्यक्ति 30 अप्रैल तक उठा सकता है। इस कार्ड को गोल्डन कार्ड के नाम से भी जाना जाता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है