Covid-19 Update

2,17,615
मामले (हिमाचल)
2,12,133
मरीज ठीक हुए
3,643
मौत
33,594,803
मामले (भारत)
231,514,397
मामले (दुनिया)

Delhi-NCR में अभी पांच दिन गर्मी से राहत नहीं, मौसम विभाग ने जारी किया Orange Alert

Delhi-NCR में अभी पांच दिन गर्मी से राहत नहीं, मौसम विभाग ने जारी किया Orange Alert

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना संकट के साथ मई के अंत में गर्मी ने भी दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत देश के ज्यादातर हिस्सों में सितम ढहाना शुरू कर दिया है। दिनभर झुलसाने वाली तेज धूप के साथ दोपहर में गर्म हवा यानी लू चल रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आने वाले 4-5 दिन तक ऐसा ही मौसम बना रहेगा और फिलहाल गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। दिल्ली में भीषण गर्मी को देखते हुए भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने आज यानी रविवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग (weather department) के मुताबिक अगले दो दिनों में और ज्यादा गर्म हवाएं चलने का अनुमान है। दिल्ली में शनिवार को सीजन का सबसे गर्म दिन रहा। दिल्ली में पारा 46 डिग्री पहुंचने के साथ रिकॉर्ड टूट गया। मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली के कई इलाकों में शनिवार को अधिकतम तापमान 44 और 46 डिग्री के बीच ही रहा। मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमोत्तर भारत में लू चलने के कारण शहर में अगले 3-4 दिन में भीषण गर्मी पड़ने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें: America से हरियाणा लौटे 73 यात्रियों में से 21 Corona Positive, दो की रिपोर्ट संदिग्ध

 

राजस्थान और यूपी के भी कई शहरों में तापमान 44 डिग्री के पार

दिल्ली के अलावा राजस्थान और यूपी (Rajasthan and UP) के भी कई शहरों में तापमान 44 डिग्री के पार पहुंच गया है। वहीं, हरियाणा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और गुजरात में भी कई शहरों पर लू का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक अगले 24 घंटे में दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गुजरात और तमिलनाडु के भी कुछ हिस्सों में प्रचंड गर्मी की आशंका है। जबकि तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, विदर्भ, मराठवाड़ा उत्तरी मध्य महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में लू जारी रहेगी।

 

29 और 30 मई को तेज आंधी के साथ बारिश का अनुमान

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ और निचले स्तर पर पूर्वी हवाओं के चलने से 28 मई को तेज गर्मी से कुछ राहत मिलने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि 29 और 30 मई को दिल्ली-एनसीआर में तेज आंधी के साथ बारिश होने का अनुमान है। वहीं, राजस्थान में भी मौसम विभाग का कहना है कि अगले 8 दिनों में गर्मी का प्रकोप तेज होगा। यूं तो राजस्थान में अप्रैल में ही भीषण गर्मी पड़ने लगती है, मगर इस बार मई में भी गर्मी देरी से शुरू हुई है। राजस्थान के ज्यादातर शहरों में तापमान 40 डिग्री या उसके ऊपर बना हुआ है। पश्चिमी राजस्थान में 44 डिग्री के ऊपर तापमान चल रहा है।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है