Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

शिक्षकों की Retirement अब 31 मार्च को ही होगी, Transfers पर भी सरकार करने जा रही है ये

शिक्षकों की Retirement अब 31 मार्च को ही होगी, Transfers पर भी सरकार करने जा रही है ये

- Advertisement -

शिमला। शिक्षकों की सेवानिवृत्ति (Retirement)अब एक ही मर्तबा 31 मार्च को होगी, यानी शैक्षणिक सत्र के मध्य किसी भी शिक्षक को सेवानिवृत्ति नहीं दी जाएगी। इसी तरह स्कूलों में सिफारिश (Recommendation) के आधार पर तबादलों (Transfers) पर भी रोक लगने जा रही है। शिक्षा विभाग ने इस तरह का प्रस्ताव तैयार कर कैबिनेट (Cabinet) को भेजने का निर्णय लिया है। जयराम कैबिनेट की 17 फरवरी को होने जा रही मीटिंग में इस पर चर्चा होगी। प्रस्ताव पर सहमति बन गई तो उपरोक्त बाते अमल में आ जाएंगी। इस संबंध में प्रधान सचिव शिक्षा केके पंत ने अधिकारियों के साथ मीटिंग की है। मीटिंग में तबादला एक्ट के प्रारूप को अंतिम रूप दिया गया। मीटिंग में चर्चा हुई है कि यदि किसी शिक्षक ने अप्रैल या इसके बाद सेवानिवृत्त होना है तो वह अगले साल मार्च में ही रिटायर होगा।

यह भी पढ़ें: निजी स्कूलों की मनमानी के खिलाफ सड़कों पर उतरे Book Sellers

प्रस्ताव में कहा गया है कि उन्हें उस दौरान वेतन तो मिलेगा लेकिन पदोन्नति नहीं मिल पाएगी। मीटिंग में जो प्रस्ताव तैयार हुआ है उसके मुताबिक शीतकालीन अवकाश वाले स्कूलों में शिक्षकों के तबादले पहली से 15 फरवरी के बीच हो सकेंगे। ग्रीष्मकालीन अवकाश वाले स्कूलों में तबादले 22 मार्च से पहली अप्रैल के बीच होंगे।

ये भी बताया जा रहा है कि विभाग ने तबादले के लिए पांच जोन बनाने का प्रस्ताव तैयार किया हैं। इसमें एए बीए सीए डी और ई जोन शामिल हैं। सेवाकाल के दौरान हर जोन में सेवाएं देना अनिवार्य होगा। शिक्षकों के तबादले से पहले सरकार उनकी पसंद के पांच सेंटर भी पूछेगी। जो शिक्षक सेंटर नहीं बताएंगे, उन्हें पूरे प्रदेश में कहीं भी भेजा जा सकेगा। खैर इस पर अंतिम निर्णय अब कैबिनेट की मीटिंग में ही होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है