Covid-19 Update

59,118
मामले (हिमाचल)
57,507
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,229,271
मामले (भारत)
117,446,648
मामले (दुनिया)

किन्नर-कैलाश पर ट्रैकिंग के लिए प्रशासनिक अनुमति जरूरी , पुलिस होगी तैनात

किन्नर-कैलाश पर ट्रैकिंग के लिए प्रशासनिक अनुमति जरूरी , पुलिस होगी तैनात

- Advertisement -

रिकांगपिओ। डीसी किन्नौर(Kinnaur) गोपाल चंद ने कहा है कि कोई भी पर्वतारोही व श्रद्धालु बिना बिना प्रशासनिक स्वीकृति के किन्नर कैलाश(Kinner-Kailash) ट्रैक पर नहीं जा सकेगा। उन्होंने कहा कि जिले में ट्रैकिंग का आयोजन करने वाले टूअर ऑपरेटरों को पर्यटन विभाग से अपना पंजीकरण करवाना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: जमा दो कम्पार्टमेंट का परिणाम घोषित, 5302 की दोबारा से वही स्थिति

 

उन्हें ट्रैकिंग(Tracking) गतिविधि शुरू करने से पहले निकटतम पुलिस स्टेशन में ट्रैकर्स(Trackers) की सूचि उपलब्ध करवानी होगी। टूअर ऑपटरों को ट्रैकिंग खत्म होने के बाद भी पुलिस स्टेशन में ट्रैकर्स की सूची जमा करवानी होगी।

अवैध साहसिक ट्रैकिंग गतिविधियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए डीसी (DC) ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विविधक साहसिक गतिविधियां नियम, 2017 के अनुसार जिले में किसी भी प्रकार की ट्रैकिंग गतिविधि पर्यटन अधिकारी(Tourism Officer) की पूर्व अनुमति के बिना नहीं की जा सकेगी। इसके अलावा, ट्रैक कैम्पिंग की अनुमति वन विभाग से लेनी अनिवार्य है।

उपायुक्त ने स्थानीय नागरिकों से भी जिला प्रशासन का सहयोग करने का आह्वान करते हुए कहा कि वे बाहर से आने वाले लोगों को किन्नर कैलाश ट्रैक की ओर जाने की सलाह न दें। उन्होंने प्रशासनक के अधिकारियों से कहा कि किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए किन्नर कैलाश प्रवेश द्वार पर सूचनात्मक संदेश लगाए जाएं। पुलिस अधीक्षक (SP) किन्नौर को किन्नर कैलाश की तरफ जाने वाले यात्रियों को रोकने के लिए जवान तैनात करने के आदेश दिए गए हैं।

गोपाल चंद ने बताया कि किन्नर कैलाश यात्रा-2019 मौसम की स्थिति पर विचार करने के बाद ही शुरू की जाएगी। आधिकारिक तिथि से पहले किसी को भी ट्रैक करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। बैठक में पुलिस अधीक्षक साक्षी वर्मा, एसडीएम कल्पा सुरेन्द्र ठाकुर, गृह रक्षा के कमांडेंट सुरेश कुमार, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. पदम नेगी व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है