- Advertisement -

नशा तस्करी होगी गैर-जमानती अपराध, 20 साल तक सजा का होगा प्रावधान

बद्दी में सीएम जयराम ठाकुर ने दी जानकारी

0

- Advertisement -

सोलन। सीएम जयराम ठाकुर ने कहा कि नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोटॉपिक सबस्टेंस एक्ट, 1985 को इस बुराई को रोकने के लिए कड़े प्रावधानों के साथ अधिनियमित किया गया है, जिसमें अपराधी को न्यूनतम 10 साल के कारावास की सजा का प्रावधान है, जिसे 20 साल तक बढ़ाया जा सकता है। एक लाख रुपए के जुर्माने की सजा है, जिसे दो लाख रुपये तक बढ़ाया जा सकता है। उन्होंने कहा कि नशीले पदार्थों की अवैध तस्करी से प्राप्त संपत्तियों को जब्त करने का प्रावधान करके अधिनियम को संशोधित किया गया है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नशा तस्करी को गैर-जमानती अपराध बनाने के लिए एक कानून लाने का भी फैसला किया है।

सीएम जयराम ठाकुर ने आज सोलन जिले के बद्दी के निमंत्रण रिज़ार्ट में एक राज्य स्तरीय नशा विरोधी रैली को संबोधित करते हुए कहा कि समाज को नशामुक्त और स्वस्थ बनाने तथा नशीले पदार्थों के दुरूपयोग की समस्या से निपटने के लिए अभिभावकों, अध्यापकों तथा देश के प्रत्येक जिम्मेदार नागरिक को शामिल कर एक वृहद जन अभियान की आवश्यकता है।

सीएम ने कहा कि लोगों को विशेष रूप से युवाओं को नशीली दवाओं के दुरुपयोग के दुष्प्रभावों के विरूद्ध जागरूक करने लिए विशेष अभियान शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस संबंध में रोकथाम कार्यक्रमों में परिवारों, स्कूलों और संबंधित संस्थाओं को शामिल करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने बच्चों से आग्रह किया कि वे अपने बुजुर्गों को शराब का उपयोग मनोरंजन और तनाव मुक्ति के लिए करने से रोकने में आगे आएं। इससे पूर्व, सीएम ने 11 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित होने वाली मानपुरा-धर्मपुर सड़क के सुधार व विस्तार तथा 1.35 करोड़ रुपये की लागत से रत्ता खड़ड मोरपेन सड़क पर पुल की आधारशिला रखी।

मेधावी छात्रों को प्रदान किए मेडल व डिग्रियां

सीएम जयराम ठाकुर ने सोलन जिले के महाराजा अग्रसेन विश्वविद्यालय कालूझिंडा के द्वितीय दीक्षांत समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार हिमाचल प्रदेश को देश का शिक्षा हब बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और निजी संस्थान इस दिशा में मुख्य भूमिका निभा रहे हैं। सीएम ने कहा कि विश्वविद्यालय क्षेत्र के विद्यार्थियों को गुणात्मक तथा रोज़गारोन्मुखी शिक्षा प्रदान करने के राज्य सरकार के प्रयासों में सहायता कर रहा है। उन्होंने इस अवसर पर डिग्री तथा मेडल प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को बधाई दी। सीएम ने इस अवसर पर मेधावी विद्यार्थियों को डिग्रियां तथा मेडल प्रदान किए।

- Advertisement -

Leave A Reply