Covid-19 Update

58,543
मामले (हिमाचल)
57,287
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,077,957
मामले (भारत)
113,760,666
मामले (दुनिया)

उत्तर कोरिया ने किया ‘Ballistic Missile Test’, जवाब में द.कोरिया ने भी दागी मिसाइल

उत्तर कोरिया ने किया ‘Ballistic Missile Test’, जवाब में द.कोरिया ने भी दागी मिसाइल

- Advertisement -

नई दिल्ली। उत्तर कोरिया ने अपने सबसे ताकतवर हथियार को जापान सागर में फायर किया। उत्तर कोरिया की इस अंतरद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल के दायरे में वाशिंगटन समेत अमेरिका के पूर्वी समुद्रीय तट इलाके भी आते हैं। कोरियाई अधिकारियों ने इसकी पुष्टि की है। इधर, उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट के जवाब में दक्षिण कोरिया ने भी मिसाइल टेस्ट किया है। दक्षिण कोरिया की मिलिट्री ने इसकी पुष्टि की है। अधिकारियों ने कहा कि मिनटों के भीतर ही उत्तर कोरिया के मिसाइल टेस्ट के जवाब में मिसाइल फायर की गई है।

जापान के पीएम ने की यूएन सिक्योरिटी काउंसिल की मीटिंग बुलाने की मांग

उत्तर कोरिया  की इस हरकत पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो अबे ने कहा कि यह एक हिंसक कार्रवाई है और इसे कतई बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। अबे ने तुरंत आपातकालीन यूएन सिक्योरिटी काउंसिल की मीटिंग बुलाने की मांग की है। अमेरिका और दक्षिण कोरिया ने भी जापान के सुर में सुर मिलाया है और यूएन सिक्योरिटी काउंसिल के सेशन की मांग की है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार शाम को यूएन की बैठक हो सकती है। शिंजो ने कहा कि किसी भी भड़काऊ कार्रवाई के आगे हम नहीं झुकेंगे और प्योंगयांग पर अपना दबाव बनाए रखेंगे। बता दें कि एक हफ्ते पहले ही अमेरिका ने नॉर्थ कोरिया पर नए प्रतिबंध लगाए हैं और नॉर्थ कोरिया को आतंक का समर्थक देश बताया है। मध्य सितंबर के बाद यह पहली बार है जब नॉर्थ कोरिया ने मिसाइल टेस्ट किया है। सितंबर में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नॉर्थ कोरिया को आतंकवाद का समर्थन करने वाले देशों की सूची में शामिल किया था।

ट्रंप बोले, स्थिति को संभाल लिया जाएगा

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जो-इन ने कहा कि मिसाइल टेस्ट की आशंका थी और सरकार इससे निपटने की तैयारी कर रही है। मून ने कहा कि अन्य देशों के लिए कोई विकल्प नहीं बचा है कि नॉर्थ कोरिया पर दबाव बनाए रखें और प्रतिबंध लगाएं। व्हाइट हाउस के मुताबिक अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को इस बारे में उसी समय सूचना दे दी गई, जब मिसाइल फायर की गई। उत्तर कोरिया की स्थिति पर ट्रंप ने कहा कि स्थिति को संभाल लिया जाएगा। ट्रंप ने कहा, ‘थोड़ी देर पहले नॉर्थ कोरिया ने एक मिसाइल लॉन्च की है, लेकिन मैं आपको बताना चाहता हूं कि हम इस स्थिति को संभाल लेंगे। हमने जनरल मैटिस के साथ इस मुद्दे पर लंबी बातचीत की है। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसे हैंडल किया जाएगा।’

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है