Covid-19 Update

2,16,906
मामले (हिमाचल)
2,11,694
मरीज ठीक हुए
3,634
मौत
33,477,459
मामले (भारत)
229,144,868
मामले (दुनिया)

उत्तर कोरिया में Covid-19 का पहला संभावित केस आया सामने, आपातकाल की घोषणा

उत्तर कोरिया में Covid-19 का पहला संभावित केस आया सामने, आपातकाल की घोषणा

- Advertisement -

सियोल। चीन के वुहान से उपजे कोरोना वायरस (Coronavirus) ने दुनिया भर के 180 से अधिक देशों को अपनी चपेट में ले रखा है। इसी बीच उत्तर कोरिया (North Korea) में कोरोना का पहला संदिग्ध मामला सामने आ गया है। उत्तर कोरिया में कोविड-19 (Covid-19) का पहला संभावित केस मिलने के बाद सीमावर्ती शहर कएसोंग में पूर्ण लॉकडाउन लगाया गया है और शीर्ष नेता किम जोंग-उन (Kim Jong Un) ने देश में आपातकाल (Emergency) की घोषणा की है। किम जोंग उन ने कहा कि उन्हें लगता है कि यह क्रूर वायरस देश में घुस गया है। सरकारी मीडिया ने रविवार को बताया कि एक व्यक्ति में कोविड-19 के संदिग्ध लक्षण पाए गए हैं।

उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस फैलने के गंभीर नतीजे हो सकते हैं

बतौर रिपोर्ट्स, वर्षों पहले दक्षिण कोरिया गया यह संभावित मरीज़ पिछले हफ्ते अवैध तरीके से सीमा पार करके देश में घुसा था। किम ने इसे ‘गंभीर स्थिति’ बताया है। हालांकि उसमें यह नहीं बताया कि क्या उस व्यक्ति का कोरोना टेस्ट किया जा चुका है, लेकिन कहा कि उस व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ हुई है और रक्त स्राव भी हुआ है। यह बताया गया कि उसका मेडिकल चेक-अप जरूर किया गया है। फिलहाल वह देखरेख में है। रिपोर्ट के मुताबिक अगर इस मामले की पुष्टि हो जाती है तो यह उत्तर कोरियाई अधिकारियों द्वारा आधिकारिक तौर पर स्वीकार किए जाने वाला कोरोना वायरस का पहला मामला होगा।

यह भी पढ़ें: BJP सांसद प्रज्ञा ठाकुर ने बताया कैसे खत्म होगा Coronavirus; करना होगा ये काम

दुनिया भर में कोरोना का कहर व्याप्त होने के पहले से ही उत्तर कोरिया लगातार यह कहता रहा है कि उसके देश में संक्रमण का एक भी मामला नहीं है। हालांकि विदेशी विशेषज्ञ उसके इस दावे पर सवाल उठाते रहे हैं। विदेशी विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस फैलने के गंभीर नतीजे हो सकते हैं, क्योंकि उसकी स्वास्थ्य व्यवस्था बहुत जर्जर है और उसके पास चिकित्सा सामान का अभाव है। करीब दो लाख लोगों की आबादी वाला केसोंग शहर दक्षिण कोरिया के साथ लगती सीमा के उत्तर में स्थित है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है