Covid-19 Update

1,42,510
मामले (हिमाचल)
1,04,355
मरीज ठीक हुए
2039
मौत
23,340,938
मामले (भारत)
160,334,125
मामले (दुनिया)
×

Notebandi: आयकर विभाग की तीन Jewellers के ठिकानों पर दबिश

Notebandi: आयकर विभाग की तीन Jewellers के ठिकानों पर दबिश

- Advertisement -

शिमला। देश में नोटबंदी का फैसला लागू होने के बाद पहली बार राजधानी शिमला के कुछ स्वर्ण कारोबारियों पर छापेमारी की गई है। प्राप्त जानकारी के मुताबिक शहर के तीन जाने-माने ज्वैलर्स के ठिकानों पर इनकम टैक्स ने छापेमारी की है और इस दौरान उनके लेखों की जांच की गई और कारोबाीर से जुड़े दस्तावेज एकत्रित किए गए। चंडीगढ़ से आई आयकर विभाग की टीम की इस कार्रवाई से शहर के कारोबारियों में हड़कंप मच गया। इस दौरान ज्वैलर्स की दुकानों के शटर भी बंद हो गए, जबकि कुछ के नाममात्र के लिए खुले थे। 8 नवंबर की रात पीएम नरेंद्र मोदी ने देश में नोटबंदी का ऐलान किया था, उसी दिन रात को कुछ ज्वैलर्स की दुकानों में सोने की बिक्री हुई थी, उस दिन रातों रात करोड़ों रुपये का सोना लोगों ने खरीदा था और अपने घरों में जमा पुरानी करंसी को सोने की खरीद कर एडजस्ट किया था। इसे लेकर इनकम टैक्स विभाग ने कारोबारियों की पड़ताल की और तथ्य जुटाकर अब इस दिशा में आगे कार्रवाई की है।


  • लेखों की जांच की गई और कारोबाीर से जुड़े दस्तावेज एकत्रित किए
  • चंडीगढ़ से आई टीम ने की कार्रवाई, यह दिनभर चली, हड़कंप

समझा जाता है कि इस दौरान ज्वैलर्स के जस्तावेजों की पड़ताल कर नोटबंदी की घोषणा वाली रात के बाद इनके कारोबार का आकलन किया गया और इससे जुड़े दस्तावेज खंगाले। बताते हैं कि इनकम टैक्स की यह कार्रवाई चंडीगढ़ से आई टीम ने की और यह दिनभर चली।  बताया जाता है कि छापेमारी की कार्रवाई में अघोषित आय का खुलासा हो सकता है।आयकर विभाग की अचानक रेड से मालरोड के अन्य व्यापारियों में हड़कंप मच गया। बता दें कि आईटी विभाग की पंचकूला स्थित क्षेत्रीय कार्यालय के 70 से अधिक सदस्यों की टीम ने शिमला के तीन जवैलर्स की दुकानों और आवास तथा एक होटल में  दबिश दी है। क्षेत्रीय कार्यालय के एडिशनल डायरेक्टर मनीष सरीन सभी टीमों को लीड कर रहे हैं। माल रोड स्थित शील, महाशय तथा सत्या ज्वैलर की दुकानों पर तथा आवासों में अभी भी रेड जारी है। नाम न छापे जाने की शर्त पर टीम के अधिकारियों ने कहा कि यह रूटीन रेड है और आवासों एवं दुकानों के अलावा एक होटल में भी रेड चल रही है। अधिकारियों के अनुसार जब तक पूरी प्रक्रिया नहीं हो जाती तब तक कुछ भी कह पाना संभव नहीं है।


आयकर विभाग की शिमला में इस तरह की कार्रवाई लंबे समय बाद देखने को मिली है। विशेषकर नोटबंदी के बाद पहली बार आयकर विभाग ने ज्वैलर्स पर शिकंजा कसा है। इस दौरान शहर में चर्चाओं का बाजार भी गर्म रहा।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है