Expand

Notebandi : बैंकों में कल नहीं बदले जाएंगे पुराने नोट

Notebandi : बैंकों में कल नहीं बदले जाएंगे पुराने नोट

- Advertisement -

नई दिल्ली। बैंकों में शनिवार को 500 व 1000 के पुराने नोट नहीं बदले जाएंगे। यह सुविधा केवल सीनियर सिटीजन को ही दी जाएगी। यानि शनिवार को बुजुर्ग ही बैंकों में 500 व 1000 रुपए के पुराने नोट बदल सकेंगे। हालांकि बैंकों में जमा और निकासी का काम पहले की तरह ही चलेगा। एसबीआई की चेयरपर्सन अरूधंति भट्टाचार्य का कहना है कि शनिवार को एसबीआई में 500 व एक हजार के पुराने नोट नहीं बदले जाएंगे। मात्र बुजुर्ग ही बैंकों में जाकर नोट बदल सकेंगे। उन्होंने यह भी कहा कि नकदी की कमी नहीं है।

  • केवल बुजुर्ग ही बदल सकेंगे पुराने नोट

bankवहीं इंडियन बैंक्स एसोसिएशन के चेयरमैन राजीव ऋषि ने बताया कि बैंकों में शनिवार को पुराने नोट एक्सचेंज नहीं किए जाएंगे। ये सुविधा सिर्फ बुजुर्गों को दी जाएगी। हालांकि बैंकों में जमा और निकासी का काम पहले की तरह ही चलेगा। बता दें कि सरकार ने पुराने नोटों के बदलने की सीमा घटाकर 2 हजार रुपये कर दी है। 8 नवंबर को जब नोटबंदी का ऐलान हुआ तब एक्सचेंज लिमिट 4 हजार रुपये थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दिया गया। लोगों के बार-बार पुराने नोट बदलने की शिकायतों के बाद सरकार ने एक्सचेंज कराने वालों की उंगली पर स्याही लगाने का फैसला लिया गया और एक्सचेंज लिमिट भी 2 हजार रुपये कर दी गई। गौरतलब है कि 8 नवंबर की रात को 500 और 1000 रुपये के नोटों के अमान्य होने का ऐलान किया गया। प्रधानमंत्री ने ऐलान किया कि काले धन और टेरर फंडिंग पर लगाम लगाने के लिए ये फैसला लिया गया। लोग पुराने नोटों को जमा कर सकते हैं।

आयकर विभाग उन खातों पर भी नजर रख रहा है, जिनमें 8 नवंबर के बाद अचानक बड़ी मात्रा में कैश जमा किया गया है। अभी बैंकों से एक सप्ताह में अधिकतम 24 हजार रुपये निकाले जा सकते हैं, वहीं एटीएम से प्रतिदिन 2500 रुपये निकाले जा सकते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है