Covid-19 Update

58,800
मामले (हिमाचल)
57,367
मरीज ठीक हुए
983
मौत
11,137,922
मामले (भारत)
115,172,098
मामले (दुनिया)

सरकार ने जारी की टीडीएस और टीसीएस प्रावधानों की अधिसूचना

सरकार ने जारी की टीडीएस और टीसीएस प्रावधानों की अधिसूचना

- Advertisement -

शिमला। राज्य सरकार ने हि.प्र. वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) अधिनियम, 2017 की धारा-51 व 52 के तहत स्त्रोत पर कर कटौती (टीडीएस) और स्त्रोत पर कर संग्रहण (टीसीएस) प्रावधानों को अधिसूचित किया है। अधिसूचित कर 1 अक्तूबर, 2018 से लागू हो गए हैं। प्रदेश आबकारी एवं कराधान आयुक्त राजीव शर्मा ने आज यहां कहा कि टीडीएस प्रावधानों के अंतर्गत निर्दिष्ट इकाइयों को अंतरराज्जीय आपूर्ति के लिए दो प्रतिशत की दर से टीडीएस जमा करने अथवा जहां अनुबंध के अंतर्गत आपूर्ति की कुल लागत 2.5 लाख रुपये से अधिक हो, अथवा कर योग्य वस्तुओं या सेवाओं या फिर दोनों के आपूर्तिकर्ता को किए गए भुगतान पर 2 प्रतिशत आईजीएसटी जमा करवाने की आवश्यकता है।

उन्होंने कहा कि टीडीएस प्रावधानों के अंतर्गत वसूलीकर्ता अगले महीने के 10वें दिन तक टीडीएस का भुगतान जमा करने के लिए उत्तरदायी होगा। टीसीएस प्रावधानों के तहत ई-व्यापार संचालकों से अंतरराज्जीय आपूर्ति के लिए एक प्रतिशत टीसीएस अथवा कर योग्य आपूर्ति की शुद्ध लागत पर अंतरराज्जीय आपूर्ति के लिए एक प्रतिशत आईजीएसटी एकत्र करने की आवश्यकता होगी। ई-कॉमर्स संचालकों को अपने आप को राज्य में पंजीकृत करवाना होगा।

टीसीएस प्रावधान के तहत कर कलेक्टर आगामी माह की 10 तारीख तक टीसीएस की अदायगी जमा करने के लिए उत्तरदायी होगा। सरकार द्वारा वस्तु एवं सेवा कर के तहत आहरण एवं वितरण अधिकारी द्वारा टीडीएस की कटौती व जमा करने के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं और टीडीएस व टीसीएस के लिए पंजीकरण के संबंध में दिशा-निर्देशक हि.प्र. आबकारी एवं कराधान की वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकते है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में किसी प्रकार की जानकारी के लिए हि.प्र. आबकारी एवं कराधान विभाग के हेल्पलाइन नंबर-18001808087 पर संपर्क किया जा सकता है।

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है