Covid-19 Update

2,18,523
मामले (हिमाचल)
2,13,124
मरीज ठीक हुए
3,653
मौत
33,694,940
मामले (भारत)
232,779,878
मामले (दुनिया)

अब घर में ही रहेंगे Corona Positive, सैंपल के बाद खुले में घूमे तो होगी FIR

अब घर में ही रहेंगे Corona Positive, सैंपल के बाद खुले में घूमे तो होगी FIR

- Advertisement -

मंडी। जिला मंडी के कोरोना पॉजिटिव लोगों के लिए प्रशासन ने होम आइसोलेशन (Home Isolation) की सुविधा शुरू कर दी है। जिला के दो पॉजिटिव लोग होम आइसोलेट हो गए हैं। इसमें एक जोनल हॉस्पिटल मंडी के डाक्टर हैं और दूसरे इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के जीएम। यह जानकारी डीसी मंडी ऋग्वेद ठाकुर ने आज मंडी में आयोजित पत्रकार वार्ता के दौरान दी। उन्होंने बताया कि जो भी पॉजिटिव व्यक्ति होम आइसोलेशन में रहना चाहता है वह इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के पास आवेदन कर सकता है। स्वास्थ्य विभाग की टीम (Health Department Team) उस पॉजिटिव व्यक्ति के घर का निरीक्षण करेगी और यदि विभाग को लगा कि वहां पर होम आइसोलेशन सही ढंग से हो सकता है तभी उसे इसकी अनुमति दी जाएगी। अन्यथा पॉजिटिव व्यक्ति को प्रशासन द्वारा चिन्हित कोविड केयर सेंटर में रहना होगा।

पब्लिक प्लेस में गए तो दर्ज किया जाएगा मुकदमा, होगी एक साल ही सजा

डीसी मंडी ने बताया कि जिस भी व्यक्ति ने कोरोना जांच के लिए अपना सैंपल दिया है या देने जा रहा है, वह व्यक्ति सैंपल (Sample) देने के बाद खुद को होम आइसोलेट करेगा। यदि वह सैंपल देने के बाद खुले में घूमता हुआ पाया गया तो उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज होगा जिसमें एक साल की सजा का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि कुछ लोग सैंपल देने के बाद खुले में घूम रहे हैं और उसी के चलते प्रशासन को यह निर्णय लेना पड़ा है। रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद ही व्यक्ति घर से बाहर निकल पाएगा।

यह भी पढ़ें: Covid-19 मरीजों के लिए कम पड़ने लगे बेड; दिल्ली की तरह UP में भी होम क्वारंटाइन को मंजूरी

ऋग्वेद ठाकुर ने बताया कि कुछ लोग ऐसी अफवाह फैला रहे हैं कि मंडी जिला (Mandi District) में बढ़ते मामलों के चलते यहां लॉकडाउन लगने जा रहा है। उन्होंने स्पष्ट किया कि जिला में कोई लॉक डाउन नहीं लगने वाला है। जहां पर मामले आ रहे हैं वहां पर कंटेनमेंट जोन बनाया जा रहा है और कंटेनमेंट जोन भी कम से कम क्षेत्र में बनाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि लोगों को कम असुविधा हो। डीसी मंडी ने यह भी स्पष्ट किया कि जिला में अभी तक जितने भी मामले हैं उनमें से सिर्फ कुछ मामलों को छोड़कर सभी की कांटेक्ट और ट्रेवल हिस्ट्री प्रशासन के पास मौजूद है इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है सिर्फ सावधानियां बरतने की जरूरत है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है