Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

#US इलेक्शन Result : बाइडेन की जीत पर लगी मुहर, आगे की बात पढ़ें

#US इलेक्शन Result : बाइडेन की जीत पर लगी मुहर, आगे की बात पढ़ें

- Advertisement -

अमेरिका में हुए राष्ट्रपति चुनाव (US presidential Election) में जो बाइडन (Joe Biden) को मिली जीत के बाद अब औपचारिक पुष्टि भी हो गई है। बाइडन को यूएस के सभी 50 राज्यों ने 306 इलेक्टोरल कॉलेज वोट मिलने की पुष्टि की है। किसी भी केंडिडेट को जीत के लिए 270 इलेक्टोरल कॉलेज वोट की जरूरत होती है। अब इस सबके बाद बाइडन 20 जनवरी को राष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे। इससे पहले मतदान के नतीजों को वाशिंगटन भेजा जाएगा। इसके बाद बाइडन का राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेने का रास्ता खुल जाएगा। बीते माह ट्रंप ने कहा था कि यदि बाइडन इलेक्टोर कॉलेज में अपनी जीत की पुष्टि कर देते हैं तो वे ऑफिस छोड़ देंगे।


यह भी पढ़ें: अमेरिका में सत्ता हस्तांतरण से पहले #Trump के समर्थन में हजारों लोगों का प्रदर्शन

बाइडन ने निर्वाचक मंडल द्वारा उनकी जीत पर मुहर लगाने के बाद अमेरिका के लोगों से कहा कि देश में लोकतंत्र बरकरार रहा। उन्होंने कहा कि देश को दिशा-निर्देशित करने वाले सिद्धांतों की अवहेलना का प्रयास किया गया लेकिन यह कमजोर नहीं पड़ा। अमेरिका के निर्वाचन मंडल (US Electoral Board) ने बाइडन को राष्ट्रपति और भारतीय मूल की सीनेटर कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद के लिए बहुमत देकर उनकी जीत की औपचारिक पुष्टि कर दी। इसके साथ ही निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) की उस कानूनी लड़ाई को विराम लग गया, जिसमें चुनाव में व्यापक स्तर पर धोखाधड़ी होने का आरोप लगाया गया था।


यूएस कानून के अनुसार, निर्वाचन मंडल की बैठक दिसंबर के दूसरे बुधवार के बाद आने वाले पहले सोमवार को होती है। इस दिन सभी 50 राज्यों और डिस्ट्रिक्ट ऑफ कोलंबिया (District of Columbia) के निर्वाचक अपना मत डालने के लिए बैठक करते हैं। राष्ट्रपति पद का चुनाव तीन नवंबर को हुआ था। हालांकि, निर्वाचन मंडल की बैठक मात्र औपचारिकता होती है, लेकिन यह बैठक इस साल पहले की तुलना में अधिक चर्चा में रही, क्योंकि देश के मौजूदा राष्ट्रपति ट्रंप ने हार स्वीकार करने से इनकार कर दिया और चुनाव में धोखाधड़ी के आरोप लगाए हैं। ट्रंप 538 सदस्यीय निर्वाचन मंडल का भी बहुमत हासिल करने में नाकाम रहे।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है