Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

लीजिए अब अपने घर में कहीं भी सिर्फ एक थैली में उगाएं मशरूम, पढ़ें पूरी डिटेल

लीजिए अब अपने घर में कहीं भी सिर्फ एक थैली में उगाएं मशरूम, पढ़ें पूरी डिटेल

- Advertisement -

सोलन। खुम्ब अनुसंधान निदेशालय (चम्बाघाट) सोलन द्वारा लोगों की सुविधा के लिए घरों में ही मशरूम को तैयार करने की नई तकनीक तैयार की है। इस नवीनतम तकनीक के माध्यम से अब हर घर में मशरूम उगेगी। खास बात यह है कि मशरूम को तैयार करने के लिए किसी भूमि आवश्यकता नहीं होगी बल्कि इसे लोग एक थैली में ही अपने घर के अंदर ही तैयार कर सकेगें। यहीं नहीं ये मशरूम की थैली इतनी सुंदर है कि इससे किचन, ड्राइंग रूम की शोभा भी बढ़ेगी।


खुम्भ निदेशालय के निर्देशक वीपी शर्मा ने बताया कि बीज व खाद से तैयार इस विशेष थैली को लोग मात्र 30 रुपए में खरीद सकते हैं और इसे उगाने के लिए किसी विशेष स्थान की जरूरत नहीं है। उन्होंने कहा कि 13 से बीस दिन के भीतर इस थैली में मशरूम उगना शुरू हो जाएगी व लोगों को बाजार के मुकाबले घर के छोटे से कोने में ताजा व पौष्टिक मशरूम खाने को मिल जाएगा। उन्होंने कहा कि यह मशरूम की थैली बड़े ही सुनियोजित ढंग से तैयार की है जो घर की शोभा बढ़ाने में कारगर सिद्ध होगी।


उन्होंने इस मशरूम को उगाने वाले लोगों का आह्वान किया कि सावधानी के तौर पर हर रोज में इसमें थोड़ा-थोड़ा पानी जरूरी डालें। उन्होंने कहा कि जल्द ही लोगों को इस मशरूम की थैली भारी मात्रा में उपलब्ध करवाई जाएगी। वीपी शर्मा ने कहा कि खास बात यह है कि ये मशरूम बीपी व शुगर के रोगियों के लिए बेहद उपयोगी है व इसके अतिरिक्त विटामिन डी की कमी को भी पूरा करती है। निश्चित तौर पर एक ओर जहां ये घर घर मशरूम की थैली गरीब के रसोई घर में खुशबू महकाएगी वहीं स्वास्थ्य के लिए भी कारगर सिद्ध होगी।

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है