Covid-19 Update

59,059
मामले (हिमाचल)
57,473
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,210,799
मामले (भारत)
117,078,869
मामले (दुनिया)

अब गंजे सिर में भी 9 हफ्तों के भीतर उगेंगे बाल, सामने आई यह तकनीक

अब गंजे सिर में भी 9 हफ्तों के भीतर उगेंगे बाल, सामने आई यह तकनीक

- Advertisement -

नई दिल्ली।न्यूयॉर्क के स्कूल ऑफ मेडिसिन में शोधकर्ताओं ने गंजे सिर में 9 हफ्तों के भीतर बाल उगाने की एक नई तकनीक खोजी है। उनका दावा है कि इस तकनीक की मदद से अब गंजे सिर में भी बाल उगेंगे। इसके लिए शोधकर्ताओं ने इंसानी दिमाग में Sonic Hedgehog Pathway को ऐक्टिवेट किया है।

मुख्य शोधकर्ता Dr. Mayumi Ito ने दिमाग में मौजूद Sonic Hedgehog को एक्टिवेट करके देखा। ये दिमाग में मौजूद कोशिकाओं के बीच सिग्नल भेजने में मदद करता है।स्टडी में पाया गया कि कोशिकाओं के बीच सिग्नल मिलने पर चूहे में चार हफ्तों के अंदर ही बाल दोबारा से उगने लगे। नेचर कम्युनिकेशन जर्नल में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, चूहों में 9 हफ्तों के बाद ही बालों की जड़ें उगनी दिखाई देने लगी।

कोलेजन वाली बात गलत साबित हुई

वैज्ञानिकों को अब तक लगता था कि डैमेज हो चुकी स्किन में कोलेजन बनने की वजह से बालों की ग्रोथ रुक जाती है लेकिन नई स्टडी ने वैज्ञानिकों की इस बात को गलत साबित कर दिया है। Dr। Mayumi Ito ने बताया, अब हम जानते हैं कि बालों के बढ़ने और झड़ने के पीछे कोशिकाएं जिम्मेदार होती हैं। जब शिशु मां के गर्भ में होता है तो उस वक्त ये कोशिकाएं सबसे ज्यादा एक्टिवेट होती हैं, लेकिन उम्र के साथ कमजोर पड़ने लगती हैं।

तीन गुना तेजी से बढ़ेंगे बाल

स्टडी के नतीजों में पाया गया कि Sonic Hedgehog के जरिए फाइब्रोब्लास्ट को बढ़ाकर बालों को तीन गुना जल्दी बढ़ाया जा सकता है।शोधकर्ताओं के मुताबिक, कई लोग चोट लगने या जलने के कारण अपने सिर के बालों को खो चुके हैं। लेकिन अब लोगों की डैमेज स्किन में भी बाल आ सकेंगे। शोधकर्ताओं ने बताया कि बाल बढ़ाने वाली दवाइयों को बनाने में ये स्टडी बेहद काम आएगी।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है