×

अब भारतीय पर्यटक बिना वीजा घूम सकेंगे ब्राजील, राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो ने किया ऐलान

अब भारतीय पर्यटक बिना वीजा घूम सकेंगे ब्राजील, राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो ने किया ऐलान

- Advertisement -

नई दिल्ली। ब्राजील घूमने के लिए अब आपको वीजा की जरूरत नहीं पड़ेगी। जी हां, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सनारो (President Jair Bolsonaro) ने ऐलान किया है कि भारतीय पर्यटकों को ब्राजील घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होगी। भारत के अलावा, ब्राजील चीनी पर्यटकों और बिजनेस टूअर पर आने वाले यात्रियों को भी वीजा फ्री एंट्री देगा।


दक्षिणपंथी बोल्सनारो इसी साल सत्ता में आए हैं और कई विकासशील देशों के लोगों के लिए वीजा की अनिवार्यता खत्म करने की नीति बनाने की बात कहते रहे हैं। इसी साल, ब्राजीली सरकार ने अमेरिका, कनाडा, जापान और ऑस्ट्रेलिया से आने वाले पर्यटकों और कारोबारियों के लिए वीजा (Visa) की अनिवार्यता खत्म कर दी थी। हालांकि, इन देशों ने बदले में ब्राजीली नागरिकों के लिए वीजा फ्री एंट्री (Visa free entry) का ऐलान नहीं किया।

बता दें कि कई और देश भी भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री देते हैं। अगर आप भी इन देशों में घूमना चाहते हैं तो हम आपको इनके नाम बताते हैं …

भूटान- भारत का पड़ोसी देश भूटान पर्यटकों की पसंदीदा जगह है। भारतीयों को भूटान जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। पासपोर्ट या कोई दूसरी वैध आईडी ही पर्याप्त है।

नेपाल- हिमालय की गोद में बसे नेपाल घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है। भारतीय नेपाल में बिल्कुल फ्री होकर घूम सकते हैं।

किट्स ऐंड नेविस- बिना वीजा के आप ये देश भी घूम सकते हैं। सेंट किट्स ऐंड नेविस में आप 3 महीनों के लिए स्टे कर सकते हैं। यहां पहुंचने की तारीख से आपके पासपोर्ट की वैधता 6 महीनों तक के लिए होनी चाहिए।

मकाऊ- मकाऊ जाने के लिए भी भारतीयों को वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है। मकाऊ जाने के लिए हॉन्ग कॉन्ग से होकर जाना सबसे अच्छा रहेगा।

फिजी- खूबसूरत बीचों वाला फिजी पर्यटकों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है। भारतीय पर्यटकों को फिजी घूमने के लिए वीजा की जरूरत नहीं है। बस आपके पास एक निश्चित बैंक बैलेंस और रिटर्न टिकट होना चाहिए। यहां 4 महीने तक आप घूम सकते हैं।

मॉरीशस- भारतीय पासपोर्ट धारकों को मॉरीशस भी वीजा फ्री एंट्री देता है और यह 90 दिनों के लिए वैध होता है। पर्यटकों के पास रिटर्न टिकट और पर्याप्त बैंक बैलेंस जरूर होना चाहिए।

इंडोनेशिया- इंडोनेशिया घूमने के लिए भी भारतीय पर्यटकों को वीजा की जरूरत नहीं है। यहां आप बिना वीजा के 30 दिन तक घूम सकते हैं।

सेनेगल- सेनेगल में घूमने के लिए आपको वीजा की जरूरत नहीं है और आप यहां 90 दिनों के लिए रुक सकते हैं। बस एक बात का ध्यान रखें कि आपका पासपोर्ट आपके पहुंचने की तारीख से 3 महीने तक वैध होना चाहिए।

हिमाचल अभी अभी Mobile App का नया वर्जन अपडेट करने के लिए इस link पर Click करें…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है