Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,944,783
मामले (भारत)
179,349,385
मामले (दुनिया)
×

अब इस तरह दिए जाएंगे CBSE दसवीं के छात्रों को अंक, रद्द हो चुकी हैं परीक्षाएं

दसवीं की परीक्षाएं रद्द होने के बाद तैयार किया जाएगा ऑब्‍जेक्‍ट‍िव क्राइ‍टेरिया

अब इस तरह दिए जाएंगे CBSE दसवीं के छात्रों को अंक, रद्द हो चुकी हैं परीक्षाएं

- Advertisement -

नई दिल्ली। सीबीएसई दसवीं परीक्षाएं रद्द कर दी गई हैं। इसके अलावा सीबीएसई 12वीं की परीक्षाएं (CBSE Exam) भी आगे खिसका दी गई हैं। अब दसवीं के छात्रों में सबसे बड़ा सवाल यह है कि आखिर उन्हें किस तरह से अंक दिए जाएंगे और पास किया जाएगा तो कैसे। दरअसल, सीबीएसई (CBSE) अब 10वीं के छात्रों को पास करने के लिए ऑब्‍जेक्‍ट‍िव क्राइ‍टेरिया (Objective Criteria) खुद विकस‍ित करेगा। इसी के जरिए ही छात्रों को अब अंक दिए जाएंगे और दसवीं के छात्रों को पास किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Breaking: हिमाचल में 10वीं-12वीं कक्षाओं व कॉलेज की परीक्षाएं स्थगित

दरअसल, इंग्‍लैंड में भी कोरोना के कारण वार्षिक परीक्षाएं (Annual Examinations) जो ऑफलाइन होती थीं उन्हें कैंसल कर दिया गया था। इसमें बाद इंग्लैंड में भी स्‍टूडेंट्स की असेसमेंट के लिए सरकार ने श‍िक्षा विभाग से एक प्रोसेस तैयार करने के लिए कहा था। इसी के जरिए टीचर्स ने छात्रों का प्रोजेक्‍ट और दूसरे तरीकों से मूल्यांकन (Assessment) किया और फिर रिजल्ट तैयार किया गया। इसी तर्ज पर सीबीएसई (CBSE) भी अपना ऑ‍ब्‍जेक्‍ट‍िव क्राइटेरिया तैयार करेगा।


यह भी पढ़ें: CBSE : 10वीं कक्षा की परीक्षाएं कैंसल, 12वीं की स्थगित, जून के बाद फाइलन होगी डेट

दरअसल, ऑब्‍जेक्‍ट‍िव क्राइटेरिया (Objective Criteria) में कई प्‍वाइंट्स के जरिए छात्रों का मूल्यांकन किया जाता है। यह मूल्यांकन के लिए एक विधि है। इसमें शैक्षिक संगठनों द्वारा इस बात की असेसमेंट की जाती है कि छात्रों ने आखिर पूरे साल क्‍या सीखा। अब सीबीएसई (CBSE) ने भी कहा है कि जल्‍द ही दसवीं के छात्रों के मूल्‍यांकन के लिए ऑब्‍जेक्‍ट‍िव क्राइटेरिया (Objective Criteria) तैयार किया जाएगा। आपको बता दें कि बीते वर्ष छात्रों को उनके पूरे साल के प्रदर्शन के आधार पर ही अगली कक्षा के लिए प्रमोट किया गया था, लेकिन कहा जा रहा है कि इस साल यह तरीका पहले से अलग होगा।गौरतलब हो बीते कई दिनों से सीबीएसई की परीक्षाएं स्थगित करने की मांगें उठ रही थी। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल सहित प्रियंका गांधी ने भी परीक्षाएं टालने की मांग उठाई थी। उधर, आज पीएम नरेंद्र मोदी के साथ मीटिंग के बाद केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने 10वीं की परीक्षाएं रद्द करने और 12वीं की परीक्षाएं अगले महीने करवाने का फैसला लिया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है