Expand

अब प्राइमरी स्कूल का रिज़ल्ट देखिए अपने मोबाइल पर 

अब प्राइमरी स्कूल का रिज़ल्ट देखिए अपने मोबाइल पर 

शिमला। प्रदेश में अब प्राइमरी स्कूल का रिज़ल्ट मोबाइल के माध्यम से भी देखा जा सकेगा। डैशबोर्ड सिस्टम के तहत प्रदेश के स्कूलों के लिए ये व्यवस्था की गई है। कंप्यूटर की सुविधा नहीं होने के स्थान पर अब मोबाइल सुविधा से डैशबोर्ड सिस्टम को जोड़ दिया गया है। एसएसए द्वारा ये सिस्टम प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों के लिए शुरू कर दिया गया है। यानि कि प्राइमरी स्कूल आपस में एक दूसरे के स्कूल के रिज़ल्ट के परिणाम के साथ तुलना कर सकते हैं। एसएसए के मुताबिक डैशबोर्ड को बहुत ही सरल बनाया गया है जिससे शिक्षकों और अभिभावकों द्वारा इसके उपयोग में बाधा ना आ सके। इसमें शिक्षकों को कहा गया है कि पिछले वर्ष से परिणाम की तुलना कक्षा और विषयवार की जा सकती है।

15 हजाऱ स्कूलों का रिज़ल्ट डैशबोर्ड पर डाला

जानकारी के मुताबिक अभी 15 हजाऱ स्कूलों का रिज़ल्ट डैशबोर्ड पर डाला गया है। जिसमें अभी इस वर्ष के प्राइमरी स्कूल के रिज़ल्ट में सिरमौर का प्रदर्शन बेेहतर नहीं रहा है। एसएसए की समर्थ असेसमेंट डैशबोर्ड की रिपोर्ट में ये खुलासा हुआ है जिसमें 15 हजाऱ सरकारी स्कूलों का बीते वर्ष और इस वर्ष के रिज़ल्ट का सर्वे किया गया है। ऐसा ही सर्वे अब आसानी से प्राइमरी स्कूलों का दोबारा से किया जा सकता है। सामने आया है कि इस सिस्टम से बीते वर्षो से भी रिज़ल्ट की तुलना की जा सकती है और अन्य स्कूलों के साथ भी परिणाम की तुलना स्कूल के शिक्षक आसानी से एक दूसरे के  साथ कर सकते हैं। राज्य परियोजना निदेशक आशीष कोहली कहते हैं कि अब डैश बोर्ड के माध्यम से प्राइमरी स्कूलों के बच्चों के परीक्षा परिणामों का विशलेषण किया जाएगा। इससे बच्चों के सीखने, पढऩे की गति का पता लग पाएगा।

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Google+ Join us on Google+ Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Advertisement
Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

राशिफल

Advertisement

Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है