×

अब दो महीने बाद लगेगा Corona का दूसरा टीका, केंद्र सरकार ने जारी किए निर्देश

NTAGI और वैक्सीनेशन एक्सपर्ट ग्रुप की ताजा रिसर्च के बाद लिया गया फैसला

अब दो महीने बाद लगेगा Corona का दूसरा टीका, केंद्र सरकार ने जारी किए निर्देश

- Advertisement -

नई दिल्ली। देश में कोरोना के खिलाफ लड़ाई के तहत वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है। लोग आगे बढ़कर कोरोना वैक्सीनेशन (Corona vaccination) में हिस्सा ले रहे हैं। देश में कोरोना वैक्सीनेशन को लेकर केंद्र सरकार ने कुछ बदलाव किया है। केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्य और केंद्र शासित सरकारों को अहम निर्देश भेजा गया है। सरकार ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज़ (Second Dose) के बीच के अंतर को बढ़ाने का फैसला लिया है। केंद्र के निर्देश के अनुसार, कोविशील्ड की पहली और दूसरी डोज़ के बीच अब कम से कम 6 से 8 हफ्ते का अंतर होना चाहिए। मौजूदा वक्त में पहली और दूसरी डोज़ के बीच का अंतर 28 दिन का है। यानी अब एक से दूसरी डोज़ के बीच का अंतर एक महीने से बढ़ाकर लगभग दो महीने कर दिया गया है।


यह भी पढ़ें: उत्तराखंड के सीएम तीरथ सिंह रावत Corona Positive, ट्विटर पर दी जानकारी

केंद्र के अनुसार NTAGI और वैक्सीनेशन एक्सपर्ट ग्रुप की ताजा रिसर्च के बाद ये फैसला लिया गया है, जिसका अमल राज्य सरकारों को करना चाहिए। ऐसा दावा किया जा रहा है कि अगर वैक्सीन की दूसरी डोज़ 6 से 8 हफ्ते के बीच में दी जाती है तो ये अधिक लाभदायक साबित होगी। बता दें कि कोविशील्ड वैक्सीन को पुणे के सीरम इंस्टीट्यूट ने तैयार किया है। भारत में अभी सबसे अधिक उपयोग इसी वैक्सीन का हो रहा है।

यह भी पढ़ें: हिमाचल में #Corona सैंपल आंकड़ा 12 लाख पार, अब तक कितने केस-जानिए

भारत में कोरोना वैक्सीनेशन का मिशन 16 जनवरी से शुरू हुआ था, वहीं दूसरा फेज़ 1 मार्च से शुरू हुआ था। अभी तक देश में साढ़े चार करोड़ से अधिक कोरोना वैक्सीन के डोज़ दिए जा चुके हैं। अभी स्वास्थ्यकर्मियों, कोरोना वॉरियर्स के अलावा 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले लोग, 45 वर्ष से अधिक उम्र वाले (गंभीर बीमारी से ग्रसित) लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। अभी तक देश में कोरोना वैक्सीन की 3.55 करोड़ पहली डोज़ दी गई हैं जबकि करीब 75 लाख दूसरी डोज़ दी जा चुकी हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है