Covid-19 Update

2,00,603
मामले (हिमाचल)
1,94,739
मरीज ठीक हुए
3,432
मौत
29,944,783
मामले (भारत)
179,349,385
मामले (दुनिया)
×

अरे वाह ! अब स्मार्ट फोन बताएगा दूध में है कितनी मिलावट

अरे वाह ! अब स्मार्ट फोन बताएगा दूध में है कितनी मिलावट

- Advertisement -

नई दिल्ली।आज के समय में हर चीज में मिलावट है ये बात तो सभी जानते हैं लेकिन इसका पता कैसे लगाएं इसका कोई उपाय नहीं सूझता। लेकिन हम जो उपाय बताने जा रहे हैं उसे जानकर आपकी खुशी का ठिकाना नहीं रहेगा। हर दिन इस्तेमाल किए जाने वाले दूध में कितनी मिलावट है आप ये अपने स्मार्ट फोन के जरिए पता लगा सकते हैं।

आईआईटी हैदराबाद के रिसर्चर स्मार्ट फोन पर आधारित एक ऐसा सेंसरिंग सिस्टम डेवलप कर रहे हैं जो दूध की शुद्धता की पहचान कर सकता है। पहले स्टेप के तौर पर आईआईटी की टीम ने इंडिकेटर पेपर के जरिए दूध की शुद्धता जांचने के लिए एक सिस्टम तैयार किया है।इस इंडिकेटर पेपर का रंग दूध में मौजूद एसिडिटी के आधार पर बदलता है। रिसर्च टीम ने एक ऐसा ‘फॉरमुला’ भी तैयार कर लिया है जो मोबाइल फोन पर इंडिकेटर पेपर में बदले हुए कलर को डिकोड कर सकता है।


आईआईटी टीम की रिसर्च स्टडी फूड एनालिटिकल मेथड्स जर्नल के नवंबर 2018 अंक में पब्लिश हुई है। रिसर्च इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर शिव गोविंद सिंह के नेतृत्व में किया गया है।टेस्टिंग के दौरान जो फॉरमुला टीम ने तैयार किया है वह 99.71 फीसदी सही रिजल्ट देता पाया गया, वहीं एनिमल वेलफेयर बोर्ड की एक हालिया रिपोर्ट में यह सामने आया था कि भारत में 68.7 फीसदी दूध और दूध से जुड़े सामानों में मिलावट होती है। इनमें डिटर्जेंट, ग्लुकोज, यूरिया, कास्टिक सोडा, व्हाइट पेंट वगैरह मिले होते हैं।

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है